Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिंदू कॉलेज पर नियमों की अवहेलना का आरोप

By Edited By: Updated: Tue, 26 Aug 2014 11:11 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : हिंदू कॉलेज के एक शिक्षक ने अतिथि शिक्षकों की नियुक्तियों की वैधता को लेकर गवर्निग बॉडी और प्रिंसिपल पर आरोप लगाया है। उनका कहना है कि केवल हिंदू कॉलेज ही नहीं बल्कि अन्य कॉलेजों में भी अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति नियमों से परे जाकर की गई है और उनके वेतन के रूप में करोड़ों रुपये खर्च किए गए हैं। गत वर्ष हिंदू कॉलेज में लगभग 53 अतिथि शिक्षक रखे गए थे और उन्हें 60 लाख से अधिक रुपये वेतन के रूप में दिए गए।

हिंदू कॉलेज में इतिहास के शिक्षक रतनलाल ने कॉलेज की गवर्निग बाडी और प्रिंसिपल पर आरोप लगाते हुए कहा कि डीयू में ओबीसी विस्तार के बाद 44 सीटें सेक्शन हुई थीं, जिसमें 22 अप्रूव हुई। बाकी सीटों पर तदर्थ शिक्षकों को रखने के बजाय कॉलेज प्रशासन ने काफी संख्या में अतिथि शिक्षकों की भर्ती की। उन्होनें यूजीसी व डीयू के पत्र का हवाला भी दिया।

रतनलाल ने कहा, मैं कॉलेज से संयुक्त समय सारिणी की मांग कर रहा हूं, जिससे उन सभी छात्रों को पढ़ा सकूं जिन्होंने इतिहास में दाखिला लिया है। लेकिन कॉलेज प्रशासन मुझे बड़ी कक्षा मुहैया नहीं करा रहा है। एसोसिएट प्रोफेसर को सप्ताह में 16 कक्षाएं लेनी होती हैं, लेकिन मुझे 14 कक्षाएं ही पढ़ाने के लिए दी गई।

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. प्रदुमन कुमार का कहना है कि सारे आरोप निराधार हैं। सभी नियुक्तियां नियमों के तहत हुई हैं। आरोप लगाने वाले शिक्षक के खिलाफ भी हमारे पास 14 छात्रों ने शिकायत की है वह कक्षा में नहीं पढ़ा रहे हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें