Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सोशल साइट पर अभद्र भाषा का किया प्रयोग

By Edited By: Updated: Tue, 23 Sep 2014 09:32 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली :

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में सोशल मीडिया पर एक शिक्षक द्वारा दूसरे शिक्षक के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग करने का मामला सामने आया है।

डीयू के शिक्षकों के सोशल साइट फेसबुक पर बने ग्रुप पर दयाल सिंह कॉलेज के एक शिक्षक द्वारा डाली गई किसी पोस्ट के बारे में चर्चा चल रही थी। लेकिन इसी बीच अंग्रेजी विभाग के शिक्षक डॉ. बैदिक भट्टाचार्य ने इतिहास विभाग के शिक्षक सुरेंद्र कुमार के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग किया। सुरेंद्र कुमार ने इसे एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताया है और कहा है कि कुछ लोगों को उनका बोलना और लिखना पसंद नहीं है, इसलिए वे अभद्र भाषा का प्रयोग कर रहे हैं। उनका कहना है कि कुछ दिन पहले मेरे ऊपर हमला भी हुआ था। मैंने इस मामले की शिकायत अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग व मॉरिस नगर थाने में की है।

वहीं दूसरी ओर डॉ. बैदिक भट्टाचार्य ने आरोपों से इन्कार किया है। उन्होंने बताया कि किसी ने मेरा अकाउंट हैक कर ऐसा किया है, जैसे ही मुझे इस बारे में पता चला, मैंने अपना पासवर्ड बदल दिया। मैं अभी अवकाश पर हूं और पिछले 2 साल से मैंने इस ग्रुप पर कुछ भी नहीं लिखा है। मैंने अकाउंट हैक होने के बारे में दिल्ली पुलिस की साइबर सेल से भी ऑनलाइन शिकायत की है। मैंने इसकी जानकारी दिल्ली पुलिस को 20 सितंबर को दे दी थी।

डीयू के शिक्षकों के बीच इस मामले को लेकर चर्चा जोरों पर है। सुरेंद्र कुमार के इतिहास विभाग से और बैदिक भट्टाचार्य के अंग्रेजी विभाग से होने के कारण इसे दो शिक्षकों के बीच ही नहीं दो विभागों के बीच में शीत युद्ध के रूप में देखा जा रहा है।

कुलपति को सौंपा ज्ञापन

छात्र संगठन स्टूडेंट्स एकेडमिक एक्सीलेंस एंड इंक्लूसिव ग्रोथ के अध्यक्ष और इतिहास विभाग के छात्र आशीष सिंह ने बताया कि, हम किसी शिक्षक की इस तरह की टिप्पणी को बर्दाश्त नहीं करेंगे। शिक्षक की इस तरह की हरकत का छात्रों पर बुरा असर पड़ेगा और यह शिक्षक की गरिमा को भी घटाता है। हम तुरंत अंग्रेजी के शिक्षक को गिरफ्तार करने की मांग करते हैं। इस संबंध में हमने कुलपति को भी ज्ञापन सौंपा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें