Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्टेशनों की सफाई में अधिकारी दे रहे योगदान

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : रेलवे स्टेशन परिसरों में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए वरिष्ठ रेलवे अध

By Edited By: Updated: Tue, 11 Nov 2014 07:27 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : रेलवे स्टेशन परिसरों में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए वरिष्ठ रेलवे अधिकारी न सिर्फ नियमित रूप से निरीक्षण करेंगे बल्कि कर्मचारियों को भी प्रेरित करेंगे। इसी कड़ी में हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर मंगलवार को रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने सफाई अभियान चलाया।

अभियान में रेलवे बोर्ड के सलाहकार (अवसंरचना) गिरीश पिल्लई, दिल्ली के मंडल रेल प्रबंधक अनुराग सचान, रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक अचल खरे, मुकुल माथुर, और मनोज श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी भी शामिल हुए। उन्होंने निर्णय लिया कि वे सप्ताह में कम से कम दो घंटे का समय देकर इस स्टेशन पर सफाई अभियान को गति देंगे।

अधिकारियों व कर्मचारियों ने प्लेटफॉर्म तथा स्टेशन के दोनों तरफ के परिक्षेत्र की सफाई की। यात्रियों से भी स्टेशन परिसर को साफ रखने में सहयोग देने की अपील की गई। अधिकारियों ने बताया कि अन्य प्रमुख स्टेशनों पर भी अधिकारियों की देखरेख में सफाई अभियान चल रहा है, जिससे स्टेशन परिसरों में पहले की तुलना में सफाई व्यवस्था की स्थिति सुधरी है। अधिकारियों के नियमित निरीक्षण से सफाई कर्मचारी भी सजग हैं। गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना भी किया जा रहा है। यात्रियों को जागरूक करने के लिए स्टेशनों पर स्वच्छता को लेकर उद्घोषणा भी की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत गांधी जयंती के दिन से ही रेलवे स्टेशनों पर अभियान चलाया जा रहा है। इसे सुचारू रूप से आगे बढ़ाने के लिए नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार सहित दिल्ली मंडल के अन्य प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वे सफाई व्यवस्था पर नजर रखें।