Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डूसू ने कुलपति कार्यालय के बाहर किया प्रदर्शन

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : पिछले कुछ दिनों से परीक्षा विभाग की लापरवाही के खिलाफ दिल्ली विश्वविद्यालय

By Edited By: Updated: Fri, 28 Nov 2014 08:26 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : पिछले कुछ दिनों से परीक्षा विभाग की लापरवाही के खिलाफ दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (डूसू) आंदोलन कर रहा है। बीकॉम आनर्स पांचवें सेमेस्टर के प्रश्नपत्र को पुन: पूछे जाने के मामले ने आग में घी काम किया है। कुलपति कार्यालय के बाहर शुक्रवार सुबह छात्रों ने प्रदर्शन किया। छात्रसंघ पदाधिकारी प्रवेश पत्र, विशेष मौका और बीकॉम आनर्स की परीक्षा फिर से कराने की मांग कर रहे थे। इस संबंध में वे कुलपति, उपकुलपति, दक्षिण परिसर के निदेशक सहित अन्य अधिकारियों से मिलने का दबाव बना रहे थे। पांच पदाधिकारी तो कुलपति कार्यालय के अंदर चले गए। कार्यालय में तैनात गार्ड ने आनन-फानन में गेट पर ताला लगाया।

डूसू अध्यक्ष मोहित नागर ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहा है। छात्र नेता रोहित चहल ने कहा कि छात्र काफी परेशान हैं। परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र नहीं दिए जा रहे हैं।

प्रकाशकों से हो सकती है सांठगांठ

दिल्ली विश्वविद्यालय में न केवल स्कूल ऑफ ओपन लर्निग बल्कि सेमेस्टर परीक्षाओं में भी काफी छात्र कुंजिका का प्रयोग करते हैं। कुंजिका में पुराने प्रश्नपत्र और उनके हल दिए होते हैं। प्रश्नपत्र का मॉडल भी दिया जाता है। सूत्रों के अनुसार प्रश्नपत्र का मॉडल बनाने के लिए प्रकाशक अक्सर शिक्षकों से संपर्क करते हैं। प्रश्नपत्रों के हल के लिए भी वह शिक्षकों को पैसा देते हैं। डीयू के एक शिक्षक ने बताया कि हो सकता है कि जिस प्रकाशन के तहत यह प्रश्नपत्र और उसके उत्तर छप चुके हैं, वही प्रश्नपत्र दोबारा छात्रों से पूछे गए हों। प्रकाशक और डीयू कर्मचारी की मिलीभगत भी हो सकती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें