Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब दृष्टिबाधित छात्र से पूछे गए ग्राफ के सवाल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में परीक्षा के दौरान एक बार फिर छात्रों को परे

By Edited By: Updated: Thu, 04 Dec 2014 07:56 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में परीक्षा के दौरान एक बार फिर छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बुधवार को कॉमर्स विभाग द्वारा ली जा रही परीक्षा में दृष्टिबाधित छात्रों के माइक्रोइकोनामी के प्रश्नपत्र में कुछ सवाल ऐसे आए थे, जिन्हें उनसे नहीं पूछा जाना चाहिए था। सवाल ग्राफ और चित्र से जुड़े थे। छात्रों के विरोध पर आनन-फानन में उनके सवाल बदल दिए गए। नियमानुसार दृष्टिबाधित छात्रों के लिए अलग से प्रश्नपत्र तैयार किए जाते हैं, जिसमें उनकी सुविधा के अनुसार सवाल होते हैं। विश्वविद्यालय के कॉमर्स विभाग ने मानकों का पालन नहीं किया।

विश्वविद्यालय के समान अवसर प्रकोष्ठ के प्रमुख विपिन तिवारी का कहना है कि हम शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों को विशेष सुविधा देते हैं। सभी विभागों को यह स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि दृष्टिबाधित छात्रों से ग्राफ या चित्र से संबंधित सवाल न पूछे जाएं। इस संबंध में कॉमर्स विभाग के एक शिक्षक का कहना है कि समस्या उतनी नहीं हुई, जितनी बताई जा रही है। विभाग छात्रों की सुविधा का ध्यान रखता है, इस मामले में भी 10 मिनट के अंतराल पर दूसरे सवाल मुहैया करा दिए गए थे।

गौरतलब है कि डीयू में इस सत्र में परीक्षा में गड़बड़ी का यह तीसरा मामला है। इससे पहले कॉमर्स विभाग में ही छात्रों को स्कूल ऑफ ओपन लर्निग (एसओएल) का पुराना प्रश्नपत्र दे दिया गया था। ¨हदी विभाग ने भी छात्रों को सही प्रश्नपत्र नहीं दिया था, जिससे परीक्षा टालनी पड़ी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें