Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

व्हाट्स एप पर मिला डीयू का प्रश्नपत्र

अभिनव उपाध्याय, नई दिल्ली दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में एक बार फिर परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सा

By Edited By: Updated: Mon, 08 Dec 2014 08:08 PM (IST)
Hero Image

अभिनव उपाध्याय, नई दिल्ली

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में एक बार फिर परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। सोमवार को नार्थ कैंपस स्थित गुरु तेगबहादुर खालसा कॉलेज में सुबह की पाली में जीव विज्ञान के पेपर की परीक्षा हो रही थी, लेकिन पेपर खत्म होने से पहले प्रश्नपत्र कॉलेज के छात्रों के मोबाइल पर मिला। बताया जा रहा है कि छात्रों ने व्हाट्सएप पर प्रश्नपत्र को बांट दिया है।

इस मामले का खुलासा होने के बाद कॉलेज परिसर में हड़कंप मच गया। प्रशासन ने मुस्तैदी दिखाते हुए छह विद्यार्थियों को पकड़ा है, जिसमें चार छात्र व दो छात्राएं हैं। इस संबंध में प्रशासन ने पुलिस को लिखित शिकायत दर्ज कराई है और विश्वविद्यालय प्रशासन को भी जानकारी दी है।

इधर, कॉलेज में जैसे ही यह बात लोगों को पता चली अफरा-तफरी मच गई। इस घटना के बाद कॉलेज परिसर में आरोपी छात्रों के परिजन भी पहुंच गए। बाद में विश्वविद्यालय का उड़न दस्ता भी पहुंचा और मामले का संज्ञान लिया। मॉरिस नगर थाना से प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह मामला विश्वविद्यालय की आंतरिक समिति के पास है और सिफारिश के बाद इस पर कार्रवाई होगी।

डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि परीक्षा समाप्त होने के आधे घंटे के पहले यह मामला सामने आया है। नियमानुसार छात्र परीक्षा से आधा घंटे पहले निकल सकता है। प्रशासन सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर इसकी जांच करेगा।

ज्ञात हो कि इससे पहले भी कामर्स के छात्रों को स्कूल ऑफ ओपन लर्निग में पूछा गया प्रश्नपत्र दे दिया गया था और हिंदी विभाग द्वारा विषय-वस्तु से बाहर के सवाल पूछ गए थे, क्योंकि जिस विषय का पेपर था, वह विभाग द्वारा बनाया ही नहीं गया था। इसके अलावा कामर्स विभाग में शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों से सामान्य छात्रों के सवाल भी पूछने का मामला सामने आया था।

------------

हम पूरी तरह से परीक्षा को पारदर्शिता रखने के पक्ष में हैं। इस मामले की जानकारी जैसे ही मिली तुरंत पुलिस को सूचित किया गया। साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन को भी इसकी जानकारी दी गई।

- डॉ. जसविंदर सिंह, प्रिंसिपल, गुरु तेगबहादुर खालसा कॉलेज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें