Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डीयू में ईरानी को देख कहा, थैंक्यू मैम!

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में चार वर्षीय पाठ्यक्रम को लेकर छात्रों में क

By Edited By: Updated: Thu, 08 Jan 2015 08:25 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में चार वर्षीय पाठ्यक्रम को लेकर छात्रों में किस कदर विरोध था, इसकी बानगी बृहस्पतिवार को तब देखने को मिली जब मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी अचानक नार्थ कैंपस पहुंचीं। इस पाठ्यक्रम को वापस लेने पर छात्राओं ने उनसे कहा, थैंक्यू मैम।

मानव संसाधन विकास मंत्री के डीयू पहुंचने की जानकारी किसी भी अधिकारी को नहीं थी। दरअसल, तिमारपुर स्थित संजय बस्ती में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संगठन (डूसू) के तत्वावधान में आयोजित 'नशा मुक्त-पर्यावरण युक्त' कार्यक्रम में भाग लेने और सफाई अभियान में भाग लेने के बाद वह कुछ देर डूसू ऑफिस में रुकी थीं।

स्मृति ईरानी डूसू ऑफिस के बाहर जैसे ही गाड़ी से उतरीं, वहां से गुजर रही हंसराज कॉलेज की छात्रा अस्मिता उनके पास पहुंच गई। अस्मिता ने ईरानी से कहा, 'थैंक्यू मैम, आपकी वजह से चार वर्षीय पाठ्यक्रम वापस हुआ और पुनर्मूल्यांकन फिर से शुरू हुआ।' इस पर ईरानी ने मुस्कराते हुए कहा कि आप अपने छात्र संगठन को धन्यवाद दें, क्योंकि उसने इस मुद्दे को उठाया। ईरानी ने डूसू ऑफिस में कार्यकर्ताओं और कर्मचारियों को नव वर्ष की बधाई देने के साथ संजय बस्ती में कूड़ेदान के लिए धनराशि भी दी। उन्होंने बस्ती का दौरा किया और सफाई भी की। करीब 100 छात्र-छात्राओं ने सफाई अभियान में हिस्सा लिया। उन्होंने लोगों को नसीहत दी कि सफाई करें न कि फोटो खिचवाएं। नगर निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों को भी ठीक से काम करने के लिए कहा।

उल्लेखनीय है कि एबीवीपी और डूसू विभिन्न इलाकों में 'नशा मुक्त-पर्यावरण युक्त' अभियान चला रहे हैं। उन्होंने संजय बस्ती को नशा मुक्त करने और साफ-सफाई के लिए गोद लिया है। वे और गांवों को भी गोद देने वाले हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें