Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नकल की शिकायत पर रद होंगे सेंटर

अभिनव उपाध्याय, नई दिल्ली देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ

By Edited By: Updated: Wed, 29 Apr 2015 04:39 AM (IST)
Hero Image

अभिनव उपाध्याय, नई दिल्ली

देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निग(एसओएल) में गत वर्ष करीब पांच हजार नकलची पकड़े गए थे। एसओएल विभाग ने इस बार परीक्षा में नकल रोकने की पूरी तैयारी कर ली है। नकल करते पकड़े जाने पर न केवल छात्र पर कड़ी कार्रवाई होगी बल्कि सेंटर भी अगले वर्ष के लिए रद कर दिया जाएगा। एसओएल में इस वर्ष स्नातक स्तर पर लगभग साढ़े तीन लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एसओएल में काफी संख्या में नकलची छात्र पकड़े जाते हैं। ऐसा भी नहीं है कि सभी सेंटरों पर नकल होती है, निजी स्कूलों में ज्यादा नकलची पकड़े जाते हैं। कॉलेजों और सरकारी स्कूलों में बनाए गए सेंटरों में नकल करते पकड़े गए छात्रों की संख्या कम है। सेंटरों में फ्लाइंग स्क्वॉयड, विशेष जांच टीम के अलावा स्थायी पर्यवेक्षक भी मौजूद रहेगा।

विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एसओएल परीक्षा प्रणाली पर ही सवाल उठाया है। उन्होंने बताया कि कॉलेजों को स्टडी सेंटर बनाने के लिए मोटा पैसा दिया जा रहा है, लेकिन लेकिन परीक्षा कराने की जिम्मेदारी उन सेंटरों की नहीं है। निजी स्कूलों में नकलची छात्र इसलिए ज्यादा पकड़े जाते हैं, क्योंकि वे अपनी जिम्मेदारी नहीं समझ रहे हैं। विश्वविद्यालय में कुलपति द्वारा बनाई गई विजटिंग टीम में 14 सदस्य होते हैं और वे सभी परीक्षा केंद्रों पर जांच करते हैं।

नकल करते पकड़े जाने पर सजा

दिल्ली विश्वविद्यालय में यदि कोई छात्र नकल करते पकड़ा जाता है तो उसे पांच श्रेणियों में सजा देने का प्रावधान है।

1-एक पेपर निरस्त कर दिया जाता है।

2-पूरे सेमेस्टर की परीक्षा निरस्त कर दी जाती है।

3-एक साल के लिए बाहर किया जाता है।

4-दो साल के लिए बाहर किया जाता है।

5-एक डिग्री वर्ष के लिए बाहर किया जाता है।

परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 9 मई

स्कूल ऑफ ओपन लर्निग में बीकाम के छात्रों को लिए परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 9 मई है। बीए प्रोग्राम के लिए परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 18 मई है। असिस्टेंट रजिस्ट्रार ओपी तंवर ने बताया कि एसओएल से लगभग 5 लाख छात्र जुड़े हैं। परीक्षा शुरू होने से पंद्रह दिन पहले तक आवेदन फार्म शुल्क के साथ भरे जाते हैं। एसओएल की वेबसाइट पर जाकर आवेदन फार्म भरे जा सकते हैं। अंतराल वर्ष वाले छात्र नार्थ कैंपस में ऑनलाइन फीस जमा करा सकते हैं, जबकि साउथ कैंपस के छात्र केवल ऑफ लाइन परीक्षा फार्म जमा कर सकते हैं। छात्रों को एसएमएस से सूचना भी दी जाती है। वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। एसओएल किसी भी छात्र को काउंटर से प्रवेश पत्र जारी नहीं कर रहा है।

पूछताछ नंबर

नार्थ कैंपस में बीकॉम और बीए प्रोग्राम - 27008315, 27008322

बीए प्रोग्राम - 27008316, 27008309

साउथ कैंपस के छात्रों के लिए- 24151605, 24151603

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें