Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छात्रों की स्वच्छ भारत अभियान में दिलचस्पी नहीं

शैलेंद्र सिंह, नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत अभियान की सफलता के लिए लगातार युवा

By Edited By: Updated: Thu, 07 May 2015 07:25 PM (IST)
Hero Image

शैलेंद्र सिंह, नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत अभियान की सफलता के लिए लगातार युवाओं को इससे जोड़ने पर बल देते रहे हैं लेकिन देश के नामचीन विश्वविद्यालयों में शुमार दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र इससे जुड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। विश्वविद्यालय के कलस्टर इनोवेशन सेंटर द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि डीयू में 94.4 फीसदी छात्र अभियान के विषय में जानते तो हैं लेकिन जब इससे जुड़ने की बात आई तो 70 फीसदी छात्र ऐसे पाए गए जिन्होंने अभी तक अभियान में हिस्सा नहीं लिया है। यह स्थिति तब है जब खुद कुलपति प्रोफेसर दिनेश सिंह व छात्रसंघ अध्यक्ष मोहित नागर दिल्ली में भाजपा की ओर से स्वच्छता भारत अभियान के दूत नियुक्त किए गए हैं।

डीयू के कलस्टर इनोवेशन सेंटर में बीए ऑनर्स (हयूमेनिटीज एंड सोशल साइंस) के चार विद्यार्थियों ने मार्च-अप्रैल 2015 में विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में एक सर्वेक्षण किया। स्वच्छ भारत अभियान को ध्यान में रखकर किए गए इस सर्वेक्षण में 300 विद्यार्थियों व शिक्षकों से बात की गई। बातचीत के बाद निकले नतीजे बेहद हैरान करने वाले रहे। प्रोजेक्ट में मेंटर के तौर पर शामिल असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अमितेष कुमार ने बताया कि उन्होंने जब सर्वेक्षण में शामिल लोगों से पूछा कि क्या उन्हें स्वच्छ भारत अभियान के बारे में जानकारी है तो 94.4 फीसदी ने कहा हां और 4.5 फीसदी ने कहा नहीं। शेष लोगों ने कोई राय नहीं दी। दूसरे सवाल में जब लोगों से पूछा गया कि क्या उन्होंने कभी स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लिया है तो 70 फीसदी का जवाब ना में था जबकि 28.8 ने हां में जवाब दिया। तीसरे सवाल में लोगों से पूछा गया कि क्या वे महीने में एक बार एक घंटा या इससे ज्यादा समय स्वच्छ भारत अभियान को देने के लिए तैयार हैं तो 25.8 फीसदी का जवाब ना में था और 72.7 फीसदी लोग इसके लिए तैयार थे।

विद्यार्थियों और कर्मचारियों का मिला सहयोग

इस संबंध में जब विश्वविद्यालय में बनी 20 सदस्यीय स्वच्छता अभियान समिति के सह निदेशक (नॉर्थ कैंपस) प्रो. चंद्रशेखर से पूछा गया तो उनका कहना था कि उन्होंने जब-जब विश्वविद्यालय में अभियान के लिए प्रयास किया, उन्हें विद्यार्थियों और कर्मचारियों का भरपूर सहयोग मिला है। हालांकि उन्होंने यह जरूर स्वीकारा कि दिल्ली नगर निगम से सहयोग न मिलने के चलते अभियान में शुरुआती स्तर पर कुछ दिक्कतें जरूर आई लेकिन अब वह समस्या भी हल होती नजर आ रही है। प्रो. चंद्रशेखर ने बताया कि बृहस्पतिवार को ही नगर निगम व दिल्ली परिवहन विभाग के अधिकारियों ने नॉर्थ कैंपस का दौरा किया है और कैंपस को बेहतर बनाने के लिए सहयोग देने का आश्वासन दिया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें