Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्पो‌र्ट्स-ईसीए दाखिले में गड़बड़ी पर लगेगी रोक

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्पो‌र्ट्स व ईसीए (एक्सट्रा करिकुलर एक्टिव

By Edited By: Updated: Thu, 07 May 2015 09:44 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्पो‌र्ट्स व ईसीए (एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी) के दाखिलों में हर साल लगने वाले गड़बड़ी के आरोपों के समाधान के लिए इस बार तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। इस बार स्पो‌र्ट्स कोटे के लिए होने वाले केंद्रीकृत फिटनेस टेस्ट व मुख्य ट्रायल के साथ-साथ ईसीए के लिए होने वाले मुख्य ट्रायल की न सिर्फ वीडियो रिकॉर्डिग कराई जाएगी बल्कि इसे कॉलेज की वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। डीयू की ओर से ये कदम स्पो‌र्ट्स व ईसीए कोटे के दाखिलों में पारदर्शिता कायम करने के उद्देश्य से उठाए जा रहे हैं।

डीयू दाखिला समिति की बृहस्पतिवार को हुई बैठक में सदस्यों ने स्पो‌र्ट्स व ईसीए के दाखिलों में पारदर्शिता कायम करने के उद्देश्य से कई अहम पहलुओं पर आम सहमति बनाई। सदस्यों ने तय किया है कि इस बार ईसीए व स्पो‌र्ट्स कोटे की पांच फीसदी सीटों का निर्धारण कॉलेज स्तर पर उपलब्ध कुल सीटों के स्थान पर कोर्स स्तर पर किया जाएगा। इसके अलावा ईसीए के दाखिले के लिए कॉलेज स्तर पर पांच सदस्यों की एक समिति का गठन किया जाएगा।

दाखिला समिति ने तय किया है कि कॉलेज स्टॉफ काउंसिल ईसीए समिति के पांच सदस्यों का निर्धारण करेगी, इसमें कॉलेज प्राचार्य समिति का प्रमुख होगा। एक सदस्य स्टॉफ काउंसिल से होगा और एक कॉलेज का एक्टिविटी संयोजक होगा। शेष दो सदस्यों का चुनाव विशेषज्ञों के तौर पर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी), ऑल इंडिया रेडियो व संगीत नाटक एकेडमी से किया जाएगा। डीयू दाखिला समिति के एक सदस्य के अनुसार ईसीए ट्रायल की वीडियो रिकार्डिग कराई जाएगी और इसे कॉलेज की वेबसाइट पर भी आवेदकों को उपलब्ध कराया जाएगा।

डीयू स्पो‌र्ट्स काउंसिल करेगी फिटनेस टेस्ट का आयोजन

स्पो‌र्ट्स कोटे के दाखिलों में पारदर्शिता कायम करने के लिए कॉलेज स्तर पर आने वाले आवेदनों के आधार पर डीयू स्पो‌र्ट्स काउंसिल केंद्रीकृत फिटनेस टेस्ट का आयोजन करेगी और उसमें सफल उम्मीदवारों की सूची के आधार पर कॉलेज अपने स्तर पर मुख्य ट्रायल आयोजित करेगा। न सिर्फ फिटनेस टेस्ट बल्कि मुख्य ट्रायल दोनों ही की विडियो रिकार्डिग कराई जाएगी और उसे भी कॉलेज की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। स्पो‌र्ट्स कोटे के दाखिलों के लिए इस बार भी मैरिट में 50 फीसदी महत्व आवेदक को मिले सर्टिफिकेट के लिए निर्धारित है और शेष 50 फीसदी महत्व फिटनेस टेस्ट व मुख्य ट्रायल को मिलेगा। इन दोनों ही श्रेणियों के लिए आवेदन कॉलेज स्तर पर करना होगा और आवेदन की तिथियां डीयू की सामान्य केंद्रीकृत आवेदन प्रक्रिया के समान ही रहेंगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें