Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीबीसीएस के समर्थन को लेकर एबीवीपी संशय में

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय सहित देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नए सत्र 2

By Edited By: Updated: Tue, 12 May 2015 06:30 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय सहित देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नए सत्र 2015-16 से लागू होने जा रहे च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) के खिलाफ वामपंथी शिक्षक व छात्र संगठन विरोध की आवाज बुलंद कर रहे हैं। वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) अब तक इसे लेकर संशय में है। वह इसे गलत नहीं मानता, लेकिन एकाएक डीयू में लागू किए जाने का पक्षधर भी नहीं है। ये हाल तब है, जबकि इस मुद्दे पर संगठन ने शिक्षकों व विद्यार्थियों के बीच कई संवाद सत्रों का आयोजन कर रायशुमारी की है।

एबीवीपी दिल्ली के प्रदेश मंत्री साकेत बहुगुणा ने बताया कि नए सत्र की शुरुआत में आपसी संवाद के बाद संगठन के स्तर पर तय किया गया है कि हम क्रेडिट सिस्टम को जल्दबाजी में लागू किए जाने का विरोध करेंगे। हमारी नजर में सीबीसीएस गलत नहीं है। जेएनयू, आइआइटी आदि शिक्षण संस्थान में ये सिस्टम लागू है और डीयू में लागू करना गलत नहीं है। लेकिन इसे प्रयोग के तौर पर यहां लागू करने हम खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि वे सरकार से मांग करेंगे कि पहले इसे देश के किसी अन्य विश्वविद्यालय में प्रायोगिक तौर पर लागू किया जाए और परिणाम देखने के बाद डीयू में इसकी शुरुआत हो।

साकेत का कहना है कि संवाद सत्र में विद्यार्थियों ने खुले तौर पर इस व्यवस्था का विरोध किया है। इसलिए उनकी कोशिश होगी कि चार वर्षीय ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम की तरह सीबीसीएस के नाम पर एक और प्रयोग छात्रों पर न किया जाए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें