Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डिजिटल होंगे डीयू के ओपन डेज सेशंस

शैलेन्द्र ंिसह, नई दिल्ली दिल्ली विश्वविद्यालय में सत्र 2015-16 की दाखिला प्रक्रिया से पूर्व दाखिल

By Edited By: Updated: Wed, 13 May 2015 02:00 AM (IST)
Hero Image

शैलेन्द्र ंिसह, नई दिल्ली

दिल्ली विश्वविद्यालय में सत्र 2015-16 की दाखिला प्रक्रिया से पूर्व दाखिले से जुड़ी अहम जानकारियां अब विद्यार्थी अपने स्मार्टफोन पर ही पा सकेंगे। जी हां, सबकुछ ठीक रहा रहा तो इस बार डीयू की ओर से आयोजित होने वाले ओपन डेज सेशंस डिजिटल भी उपलब्ध होंगे। विद्यार्थी व उनके अभिभावक सेशंस में किसी कारणवश शामिल नहीं हो पाते है तो कंप्यूटर, लैपटॉप व मोबाइल फोन पर पा सकेंगे। विश्वविद्यालय की ओर से तैयार की जा रही इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ दूरदराज के विद्यार्थियों को मिलेगा।

इस बार भी ओपन डेज सेशंस में विशेषज्ञों की मदद से दाखिले के इच्छुक विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को दाखिला प्रक्रिया से जुड़ी बारीकियों की जानकारी दी जाएगी। इस बार दाखिला प्रक्रिया में हुए बदलाव और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इसके फायदों से भी अवगत कराया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, दाखिला प्रक्रिया की जानकारी और उससे जुड़े अहम बदलावों व नियमों को लेकर पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन तैयार की जा रही है जिसे ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार, बार-बार पूछे जाने वाल सवाल व उनके जवाब भी डीयू की वेबसाइट पर डाले जाएंगे। डीयू में दाखिले को इच्छुक अन्य राज्यों के विद्यार्थियों को दाखिले से जुड़ी हर अहम जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी। यानी डीयू प्रबंधन की तैयारी है कि इस बार दाखिले के लिए कटऑफ में नंबर आने से पहले आवेदक को यहां आने की जरूरत ही न पड़े।

छात्रों का हित सर्वोपरि

इस संबंध में डीन छात्र कल्याण प्रो. जेएम खुराना ने कहा, हम छात्रों को दाखिला सत्र के दौरान बेहतर सुविधा देने की कोशिशों में जुटे हैं। ओपन डेज सेशंस का आयोजन ही विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों की विभिन्न समस्याओं व जिज्ञासाओं को शांत करने के उद्देश्य से किया जाता है और इस बार भी हम इस दिशा में प्रयासरत हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें