Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डीयू को आखिरकार मिल ही गए 'मुख्य अतिथि'!

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के 92वें दीक्षांत समारोह के लिए मुख्य अतिथि की

By Edited By: Updated: Tue, 19 May 2015 08:31 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के 92वें दीक्षांत समारोह के लिए मुख्य अतिथि की खोज आखिरकार पूरी हो ही गई। डीयू ने बीते पांच वर्षो में फरवरी-मार्च में आयोजित होते रहे दीक्षांत समारोह का आयोजन इस बार आगामी 30 मई को होगा और इसमें मुख्य अतिथि तौर पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक प्रो एमसी मिश्रा को आमंत्रित किया जा रहा है। यदि सबकुछ ठीक रहा था तो इस बार के दीक्षांत समारोह में प्रो. मिश्रा मुख्य अतिथि होंगे। इतना ही नहीं, इस बार ये समारोह कुलपति कार्यालय से बाहर विश्वविद्यालय के खेल परिसर स्थित इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

विश्वविद्यालय सूत्रों के अनुसार मुख्य अतिथि के विषय में अंतिम निर्णय न हो पाने के चलते ही फरवरी-मार्च में आयोजित होने वाला दीक्षांत समारोह मई के अंत में आयोजित हो रहा है। सूत्र बताते हैं कि चूंकि कुलपति का कार्यालय इस साल खत्म हो रहा है, इसलिए डीयू प्रशासन चाहता था कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति में से कोई इस समारोह में मुख्य अतिथि हो। इस बाबत संपर्क भी किया गया लेकिन बात नहीं बनी। विश्वविद्यालय सूत्रों की माने तो गृहमंत्री राजनाथ सिंह को भी इस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाने का प्रयास किया गया, लेकिन यहां भी सफलता हाथ नहीं लगी और अंतत: एम्स के निदेशक प्रो एमसी मिश्रा को आमंत्रित किया गया है।

सूत्र बताते है कि अब उनकी हरी झंडी का इंतजार डीयू प्रशासन को है जैसे ही ये औपचारिकता पूरी होती है आयोजन के लिए आवश्यक निमंत्रण तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

बता दें कि विश्वविद्यालय कुलपति व मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय के बीच बीते एक साल से बनी तल्खी भी कहीं न कहीं मुख्य अतिथि के मोर्चे पर विश्वविद्यालय की परेशानी का कारण बनी। यहीं वजह रही कि विश्वविद्यालय के सालाना सांस्कृतिक उत्सव अंतरध्वनि में भी एक भाजपा सासंद को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया गया।

डिग्री बढ़ी, अभिभावक भी होंगे शामिल

92वें दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय ने डिग्री व मेडल पाने वाले विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावकों को भी शामिल होने का अवसर देने का फैसला किया है। इंडोर स्टेडियम में होने वाले इस आयोजन में विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के साथ उनके अभिभावकों को भी पूर्व सूचना के तहत शामिल होने का मौका देगा। सूत्र बताते हैं कि बीते साल के मुकाबले इस बार पीएचडी पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या करीब दोगुनी हो गई है। ऐसे में कुलपति कार्यालय स्थिति सभागार में इस कार्यक्रम का आयोजन मुश्किल था सो इस बार इसका आयोजन खेल परिसर स्थित इंडोर स्टेडियम में किया जा रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें