Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एसओएल में पर्चा लीक की हैट्रिक, खामोश डीयू

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय में शनिवार को 92वां दीक्षांत समारोह आयोजित हो रहा है,

By Edited By: Updated: Fri, 29 May 2015 10:08 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय में शनिवार को 92वां दीक्षांत समारोह आयोजित हो रहा है, जिसमें प्रतिभाओं को सम्मानित किया जा जाएगा। इससे इतर देश के इसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले स्कूल ऑफ ओपन लर्निग (एसओएल) में परीक्षाओं में प्रशासन की मुस्तैदी की पोल खुल रही है। शुक्रवार को बीकॉम प्रोग्राम की परीक्षा में पर्चा लीक होने की हैट्रिक बन गई। हैरान करने वाली बात यह है कि इस बार भी पर्चा परीक्षा शुरू होने से करीब 10 मिनट पहले ही व्हाट्स एप सार्वजनिक हो गया। प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई करना तो दूर वह यह स्वीकारने को ही तैयार नहीं है कि पर्चा लीक हुआ है।

बता दें कि इससे पहले बुधवार को एसओएल में बीकॉम अंतिम वर्ष का अर्थशास्त्र, बृहस्पतिवार को बिजनेस अंग्रेजी का पर्चा लीक हुआ था। इसी कड़ी में शुक्रवार को फाइनेंशनल मैनेजमेंट लीक हुआ। तीन बजे की परीक्षा के लिए पहले दिन पर्चा 2 बजे, दूसरे दिन 2 बजकर 30 मिनट और तीसरे दिन 2 बजकर 50 मिनट पर लीक हुआ। जहां तक इस व्यवस्था से जुडे़ जिम्मेदार लोगों की बात है तो परीक्षा विभाग से लेकर एसओएल प्रशासन तक कोई भी इस मामले में अधिकारिक रूप से कुछ भी कहने को तैयार नहीं है। हालांकि चर्चा आम है कि प्रशासन की मिलीभगत से ही ये सारा कारनामा हो रहा है। अब देखना यह है कि इस प्रकरण में विश्वविद्यालय प्रशासन अधिकारिक रूप से कार्रवाई कब शुरू करता है।

परीक्षा से कुछ मिनट पूर्व तोड़ी जाती है प्रश्नपत्र की सील

सूत्रों के अनुसार पर्चा लीक होने की लगातार घटनाओं को लेकर अब परीक्षा से कुछ मिनट पूर्व ही पर्यवेक्षक के सामने ही प्रश्नपत्रों की सील तोड़ने का कदम उठाया गया है। इसके अलावा लगातार व्हाट्स एप पर पर्चा लीक होने की घटनाओं को देखते हुए परीक्षा केंद्र में कर्मचारियों के मोबाइल फोन भी प्रतिबंधित करने की कार्रवाई करने की भी तैयारी की जा रही है। हालांकि अधिकारिक तौर पर प्रशासन कुछ भी कहने से बच रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें