Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्मृति को देख ¨हदू कॉलेज का इन्कार बना इकरार

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय के ¨हदू कॉलेज में विकलांग श्रेणी के विद्यार्थी संदीप

By Edited By: Updated: Tue, 02 Jun 2015 08:05 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय के ¨हदू कॉलेज में विकलांग श्रेणी के विद्यार्थी संदीप यादव ने कभी सोचा भी नहीं था कि केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री स्मृति ईरानी बातचीत के दौरान किया वादा 24 घंटे के भीतर ही निभा देंगी। स्मृति ईरानी का ही प्रभाव था, जिसके चलते 6 मई तक विकलांग विद्यार्थियों को हॉस्टल व मेस फीस में राहत देने से इन्कार कर रहे कॉलेज प्रशासन ने जरूरी राशि मिनटों में जारी कर दी। स्मृति ईरानी बिना किसी पूर्व सूचना के यहां अचानक पहुंची थीं।

मामला, उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से डीयू में अध्ययन के लिए आए छात्र संदीप कुमार यादव से जुड़ा है। संदीप नेत्रहीन हैं और ¨हदू कॉलेज में राजनीति विज्ञान ऑनर्स में अध्ययन कर रहे हैं। वह हॉस्टल में कमरा नंबर 35 में रहते हैं। संदीप ने बताया कि विकलांग श्रेणी के अंतर्गत हॉस्टल में रह रहे सभी द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों को पूरी हॉस्टल फीस और आधी मेस फीस माफ है। नियमों के तहत पहले यह राशि चुकानी होती है और बाद में प्रशासन यह रकम लौटा देता है। संदीप ने भी ऐसा ही किया, लेकिन अगस्त 2014 में किया गया भुगतान उन्हें प्राप्त नहीं हुआ। एकाएक सोमवार शाम को उनकी मुलाकात एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हो गई और उन्होंने वादा किया कि वह मंगलवार को उनके कॉलेज आएंगी। संदीप ने बताया कि उन्हें इस बात का यकीन मंगलवार सुबह करीब 11 बजे उस समय हुआ जब वह हॉस्टल पहुंचीं। संदीप ने बताया कि उनके प्रयासों से कॉलेज प्राचार्य ने हॉस्टल फीस के 16060 रुपये दोपहर में ही जारी कर दिए और जल्द ही मेस का बिल भी जारी करने का यकीन दिलाया।

हॉस्टल की वॉर्डन डॉ. पूनम सेठी ने बताया कि वह करीब दो साल से प्राचार्य को इस बाबत पत्र लिख रही हैं, लेकिन प्रशासन ने राशि जारी नहीं की। दैनिक जागरण के पास उपलब्ध 6 मई को जारी ऐसे ही एक पत्र में प्राचार्य अंजू श्रीवास्तव ने यह कहते हुए राहत राशि को जारी करने पर सवाल खडा किया कि इसके लिए प्रबंध समिति की मंजूरी नहीं ली गई है। 6 मई तक इस राहत से इन्कार कर रहे कॉलेज ने मामले को तूल पकड़ता देख न सिर्फ संदीप बल्कि अन्य ऐसे ही छात्रों के लिए 7 लाख 19 हजार 313 रुपये की राशि जारी कर दी है।

शिक्षकों ने भेंट किया फ्रीडम बैच

केंद्रीय मंत्री के कॉलेज आने पर शिक्षकों ने अपनी परेशनियों से उन्हें अवगत कराया। शिक्षक डॉ. रतनलाल ने बताया कि करीब 20 से 30 मिनट तक कॉलेज में रही स्मृति ईरानी ने प्रबंध समिति की ओर से लिए गए अनुचित फैसलों से संबंधित दस्तावेज भी लिए। दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ की अध्यक्ष डॉ. नंदिता नारायण ने भी कॉलेज में जारी शिक्षक व छात्र विरोधी गतिविधियों की जानकार मंत्री को दी। शिक्षकों ने स्मृति ईरानी को फ्रीडम बैच भेंट किया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें