Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कई कॉलेज कुछ विषयों में नहीं निकालेंगे दूसरी कटऑफ

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पहली ही कटऑफ में कई कॉलेजों में कुछ लोक

By Edited By: Updated: Sat, 27 Jun 2015 10:04 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पहली ही कटऑफ में कई कॉलेजों में कुछ लोकप्रिय कोर्सो में दाखिले लगभग पूरे हो गए हैं। ये कॉलेज अब दूसरी कटऑफ सामान्य वर्ग में नहीं निकालेंगे। डीयू के कई कॉलेजों में ऊंची कटऑफ होने के बाद भी वहां सामान्य वर्ग में निर्धारित सीटों से अधिक दाखिले हुए हैं।

कई कॉलेजों में तो लगभग आधी सीटें भर गई हैं। नार्थ कैंपस के श्रीराम कॉलेज ऑफ कामर्स में कुल 475 सीटों पर दाखिले हुए हैं। इकोनामिक आनर्स में 52 सीटों पर दाखिला हुआ है। बीकाम आनर्स में 100 फीसद अंक पाने वाले चार छात्रों ने दाखिला लिया है। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि अब दूसरी कटआफ सामान्य श्रेणी में नहीं निकालेंगे। केवल बीकाम आनर्स में कॉलेज ने 276 दाखिला किया है, जबकि सीटों की संख्या मात्र 255 है। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि यदि हम .25 फीसद कटऑफ और बढ़ाते तो यहां पर छात्रों की संख्या अधिक नहीं होती, लेकिन यदि इतना ही कटऑफ घटा देंगे तो और छात्र आ जाएंगे। इसलिए हम दूसरी कटऑफ अन्य वर्गो में .25-.5 फीसद तक रखेंगे। ¨हदू कॉलेज में 370 छात्रों ने दाखिला लिया है। जबकि वहां पर सीटों की संख्या 750 है। वहां पर सोशियोलॉजी, बॉटनी, ¨हदी और संस्कृत विषय में सामान्य वर्ग में दाखिले पूरे हो चुके हैं। दौलतराम कॉलेज में कुल 650 दाखिले हो चुके हैं। यहां पर पोलिटिकल साइंस, बायोकेमेस्ट्री और हिस्ट्री में सामान्य कोटे की सीटें भर चुकी हैं। आइपी कॉलेज में कुल 68 दाखिले हुए हैं। लेकिन सामान्य वर्ग में फिलोसफी की सीट में कटऑफ नहीं आएगा। लेडी श्रीराम कॉलेज में 175 छात्राओं का दाखिला हुआ है और सोशियोलॉजी में सामान्य वर्ग में दाखिला पूरा हो चुका है। उधर, आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज में कुल 250 छात्रों का दाखिला हुआ है, लेकिन इसमें भी इकोनोमिक में सामान्य वर्ग की निर्धारित सीटों से दोगुना दाखिला हुआ है। इकोनामिक में 38 सीट है, लेकिन यहां पर 76 छात्रों के दाखिले हुए हैं। अंग्रेजी में सामान्य वर्ग की 19 सीटों पर कुल 25 दाखिले हुए हैं।

एआरएसडी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.ज्ञानतोष झा ने बताया कि हमने इकोनामिक में 97.5 फीसद कटऑफ रखा था, तब यह हाल है। अब कुछ विषयों में दो फीसद तक कटऑफ गिराने की सोच रहे हैं। यह बैठक में तय हो जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें