Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तीसरी कटऑफ छात्रों के लिए ला सकती है राहत

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में तीसरी कटऑफ छात्रों के लिए राहत ला सकती

By Edited By: Updated: Wed, 01 Jul 2015 10:24 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में तीसरी कटऑफ छात्रों के लिए राहत ला सकती है। कई कॉलेजों में जहां कुछ कोर्सो में दाखिले के विकल्प खुल सकते हैं, वहीं कुछ कॉलेज कटऑफ में कमी भी कर सकते हैं।

जिस तरह नार्थ कैंपस के कॉलेजों में नामांकन वापस लिया जा रहा है उससे यही पता चलता है कि कुछ कॉलेजों में कुछ कोर्सो में दाखिले खुल सकते हैं, क्योंकि उनमें सीटें खाली हुई हैं। हालांकि, कुछ प्रिंसिपलों का कहना है कि वह कटऑफ गिराने में किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखाएंगे और एक से डेढ़ फीसद की ही गिरावट करेंगे। रामलाल आनंद कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विजय कुमार शर्मा ने बताया कि हमारे यहां अब तक 400 छात्रों के दाखिले हुए हैं और अभी दूसरी कटऑफ के तहत दाखिला के लिए एक दिन बाकी है। तीसरी कटऑफ में हम एक फीसद की गिरावट कर सकते हैं, लेकिन हम यह भी ध्यान दे रहे हैं कि कहीं सीटों से अधिक दाखिले न हो जाएं।

उधर, आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. ज्ञानतोष झा का कहना है कि दूसरी कटऑफ के आखिरी दिन संभावना है कि कई कोर्स सामान्य वर्ग में बंद हो जाएं, लेकिन अंतिम स्थिति दूसरी कटऑफ के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी। उन्होंने कहा कि तीसरी कटऑफ में भी अधिक कटौती नहीं करेंगे, लेकिन यह सब दाखिला होने के बाद ही तय हो पाएगा। हालांकि, डीयू के मीडिया कोआर्डिनेटर डॉ. मलय नीरव का कहना है कि अभी भी बहुत सीटें बची हैं। छात्र अभी अपना नामांकन वापस लेकर दूसरे कॉलेजों में दाखिला ले रहे हैं। वस्तुस्थिति चौथी कटऑफ आने तक स्पष्ट हो पाएगी।

-----------------------

पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया में जुटे सोशियोलॉजी के तीन शिक्षक

डीयू में लगातार तीसरे दिन सोशियोलॉजी विषय में फेल हुए छात्रों ने हंगामा किया, लेकिन बाद में मीडिया कोआर्डिनेटर मलय नीरव के आश्वासन के बाद वह शांत हो गए। डीयू प्रशासन इस मामले को गंभीरता से ले रहा है और तीन सोशियोलॉजी के शिक्षक फेल हुए छात्रों की कापियों का पुनर्मूल्यांकन कर रहे हैं। यह काम तीव्र गति से हो रहा है क्योंकि अधिकांश छात्रों ने डीयू के अलावा अन्य संस्थानों में परास्नातक के लिए आवेदन किया है। डीयू में परास्नातक स्तर पर दाखिला प्रक्रिया 10 जुलाई तक बढ़ा दी गई है, क्योंकि कई छात्रों का दाखिला यहां भी पुनर्मूल्यांकन के कारण नहीं हो रहा था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें