Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुश्किल में थम्पू, उठी बर्खास्तगी की मांग

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज में छात्रा के साथ यौन उत्पीड़न क

By Edited By: Updated: Sat, 04 Jul 2015 08:12 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज में छात्रा के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में कॉलेज प्राचार्य डॉ. वॉल्सन थम्पू की बर्खास्तगी की मांग शुरू हो गई। इस प्रकरण में सामने आए ऑडियो टेप के चलते प्राचार्य की भूमिका पर सवाल खडे़ किए जा रहे हैं। हालांकि उन्होंने शनिवार को स्पष्ट किया गया है टेप की प्रमाणिकता संदेह के घेरे में है और उसे संपादित कर पेश किया जा रहा है। इससे इतर शनिवार को मानव संसाधन एवं विकास मंत्री ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को निर्देश दिया है कि वह सुनिश्चित करें कि कॉलेज स्तर पर जारी जांच निष्पक्ष हो।

यहां बता दे कि इस प्रकरण में पीड़िता आरंभ से ही कॉलेज प्रशासन पर जांच के मोर्चे पर भरोसा नहीं कर रही है। पीड़िता की ओर से इस मामले की शिकायत पुलिस में ही गई और इसके लेकर कॉलेज प्राचार्य भी लगातार यही कर रहे हैं कि छात्रा उनके पास नहीं पुलिस के पास गई है। छात्रा की ओर से अब इस मामले में एक आडियो टेप उजागर किया गया है, जिसमें कॉलेज प्राचार्य द्वारा पीड़िता पर मामला खत्म करने के लिए दबाव बनाये जाने की बात सामने आ रही है। हालांकि प्राचार्य इस ऑडियो की प्रमाणिकता पर ही सवाल खडे़ कर रहे हैं।

इस मामले में शनिवार को कुछ महिला, छात्र, शिक्षक व कर्मचारी संगठनों ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर निष्पक्ष कार्रवाई और पीड़त छात्रा को जल्द न्याय दिलाने की मांग की। इन संगठनों ने मांग की है कि पीड़िता को जल्द ही नया पीएचडी सुपरवाइजर दिया जाए और उसे मिल रही आर्थिक सहायता तुरंत शुरू की जाए। कॉलेज प्राचार्य को तुरंत बर्खास्त किया जाए और आरोपी शिक्षक को न्यायालय से मिली राहत पर पुनर्विचार किया जाए, ताकि जांच निष्पक्ष हो सके। इन संगठनों का कहना है कि इन सभी मांगों को लेकर मांगपत्र केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय, राष्ट्रीय महिला आयोग, दिल्ली विश्वविद्यालय कुलपति व दिल्ली पुलिस को सौंपा जाएगा ताकि वो इस प्रकरण में पीड़िता के लिए राहत का मार्ग प्रशस्त करें।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें