Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आइटीओ से फरीदबाद का सफर इसी महीने

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली बदरपुर से फरीदाबाद के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू करने के लिए अगले सप्ताह स

By Edited By: Updated: Fri, 07 Aug 2015 08:35 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली

बदरपुर से फरीदाबाद के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू करने के लिए अगले सप्ताह सुरक्षा मानकों का निरीक्षण किया जाएगा। उम्मीद है कि 20 अगस्त तक आइटीओ से फरीदाबाद के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। इससे दिल्ली से फरीदाबाद के बीच आवागमन की सुविधा सुगम हो जाएगी।

फेज तीन की विस्तार परियोजना के अंतर्गत बदरपुर से फरीदाबाद (वाइएमसीए चौक) तक 13.87 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन बनकर तैयार है। इस लाइन पर 12 अप्रैल से मेट्रो ट्रेन का ट्रायल शुरू हो गया था। ट्रायल पूरा होने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने दिल्ली मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त से इस लाइन पर सुरक्षा मानकों की जांच करने का आग्रह किया था। संरक्षा आयुक्त ने सुरक्षा मानकों के निरीक्षण के लिए 10 से 12 अगस्त का समय दिया है। वह तीन दिन इस लाइन पर बारीकी से सुरक्षा मानकों की जांच करेंगे।

डीएमआरसी के अनुसार यदि निरीक्षण के दौरान सबकुछ ठीक पाया गया तो संरक्षा आयुक्त दो से तीन दिन में मेट्रो का परिचालन शुरू करने की स्वीकृति दे सकते हैं। इसके बाद जल्द ही परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। डीएमआरसी ने कहा कि 15 अगस्त की तैयारियों के चलते उस वक्त परिचालन संभव नहीं होगा, ऐसे में 20 अगस्त तक इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। तब आइटीओ से सीधे फरीदाबाद के लिए मेट्रो ट्रेन उपलब्ध हो जाएगी। मौजूदा समय में बदरपुर से आइटीओ तक के बीच 23.2 किलोमीटर लाइन पर मेट्रो ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। उधर, दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क से गुड़गांव, नोएडा व गाजियाबाद पहले से ही जुड़े हुए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें