Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केजरीवाल से मिले डीयू शिक्षक

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध दिल्ली सरकार के 28 कॉलेजों में जारी अनियमित

By Edited By: Updated: Sat, 08 Aug 2015 07:20 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध दिल्ली सरकार के 28 कॉलेजों में जारी अनियमितताओं को लेकर शनिवार को शिक्षकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। इस दौरान शिक्षकों ने न सिर्फ रोस्टर सिस्टम को लेकर कॉलेजों द्वारा अपनाए जा रहे लापरवाह रवैये की शिकायत की बल्कि कॉलेज स्तर पर प्राचार्यो व नियमित शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया में जारी गड़बड़ियों की ओर भी सीएम का ध्यान आकर्षित किया।

एससी-एसटी, ओबीसी शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल ने सुबह करीब 11 बजे दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में शामिल विद्वत परिषद् के सदस्य प्रो.हंसराज सुमन, प्रो.केपी सिंह, डॉ. कौशल पवार, डॉ. बलराज सिंह, डॉ. संदीप कुमार व मुकेश कुमार के नाम प्रमुख रहे। प्रो. हंसराज सुमन ने बताया कि मुख्यमंत्री ने उन्हें यकीन दिलाया है कि वे दिल्ली सरकार के कॉलेजों में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि वे उक्त कॉलेजों की कार्यप्रणाली को समझने के बाद सुधार की दिशा में कदम बढ़ाएंगे। इससे यकीनन जल्द ही अनुसूचित जाति-जनजाति व पिछडे़ वर्ग के लोगों को नियुक्तियों में आरक्षण का लाभ मिलेगा।

आर्यभट्ट कॉलेज को 15 दिन की मोहलत

अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए आरक्षित शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति के लिए रोस्टर सिस्टम का सही ढंग से पालन न किए जाने को लेकर आर्यभट्ट कॉलेज को नोटिस जारी किया गया है। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग ने इस संबंध में मिली एक शिकायत को संज्ञान लेते हुए कॉलेज से अगले 15 दिन के भीतर जवाब देने को कहा है। आयोग ने स्पष्ट किया है कि यदि इस अवधि में रोस्टर सिस्टम में व्याप्त खामियों को दूर नहीं किया गया तो कार्रवाई की जाएगी। आरोप है कि कॉलेज ने अपने यहां उपलब्ध 67 पदों पर नियुक्ति के लिए रोस्टर सिस्टम के अंतर्गत अनुसूचित जाति-जनजाति व पिछडे़ वर्ग के आवेदकों के लिए एक भी पद नहीं रखा गया, जोकि नियमों के खिलाफ है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें