Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डूसू चुनाव में महंगी पड़ेगी पोस्टरबाजी

शैलेन्द्र सिंह, नई दिल्ली दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (डूसू) चुनाव का बिगुल बज चुका है। लेकिन पो

By Edited By: Updated: Mon, 10 Aug 2015 08:41 PM (IST)
Hero Image

शैलेन्द्र सिंह, नई दिल्ली

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (डूसू) चुनाव का बिगुल बज चुका है। लेकिन पोस्टर लगाने वाले छात्र नेताओं के लिए बुरी खबर है। विश्वविद्यालय प्रशासन इस बार दिल्ली पुलिस की मदद से दिल्ली को बदरंग करने वालों के प्रति ज्यादा सख्ती बरतेगा। इसके लिए डीयू के मुख्य चुनाव अधिकारी दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी को पत्र लिखेंगे।

मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. डीएस रावत ने बताया कि डूसू चुनाव के प्रचार के दौरान पोस्टर लगाने पर पूरी तरह प्रतिबंध है। सिर्फ और सिर्फ उत्तरी व दक्षिणी परिसर में उपलब्ध वॉल ऑफ डेमोक्रेसी पर ही हाथ से बने पोस्टर लगाने की मंजूरी है। प्रो. रावत ने बताया कि पुलिस आयुक्त को लिखे पत्र में इस बात की मांग की जाएगी कि दिल्ली प्रीवेंशन ऑफ डिफेसमेंट ऑफ प्रॉपर्टी एक्ट, 2007 के तहत पोस्टरबाजी करने वालों पर आवश्यक कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करें और हमें भी इसकी सूचना दें। प्रो. रावत ने बताया कि पोस्टर लगाने वालों पर आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा। साथ ही आरोपी उम्मीदवारों का नामांकन भी रद किया जाएगा। यहां बता दें कि इस बार डूसू का दंगल अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद्, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के साथ-साथ आम आदमी पार्टी की छात्र इकाई छात्र युवा संघर्ष समिति के बीच है। ऐसे में मुकाबला त्रिकोणीय होता नजर आ रहा है। ऐसे में आचार संहिता के पालन को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन चुनाव की घोषणा के बाद से ही खास एहतियात बरत रहा है। इसी का नतीजा है कि मुख्य सुरक्षा अधिकारी गजे सिंह दहिया को छह वीडियोग्रॉफर की एक टीम सौंप दी गई है। ये टीम पिछले एक सप्ताह से कैंपस में छात्र संगठनों के कार्यकर्ताओं की विभिन्न गतिविधियों की रिकॉर्डिग कर रही है। ऐसे में आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले उम्मीदवारों के खिलाफ डीयू प्रशासन के पास सुबूत होंगे।

शिकायत निवारण प्रकोष्ठ गठित

डूसू चुनावों में आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर आने वाली शिकायतों के निवारण के लिए डीन, छात्र कल्याण प्रो. जेएम खुराना के नेतृत्व में पांच सदस्यीय शिकायत निवारण प्रकोष्ठ का गठन किया गया है। प्रो. खुराना के अलावा इस प्रकोष्ठ में कला संकाय की डीन प्रो. मिन्नी साहनी, ज्वाइंट रजिस्ट्रार विकास गुप्ता सहित एक छात्र व एक छात्रा प्रतिनिधि को जगह दी गई है। डूसू चुनाव के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी ने सोमवार को उन सभी 50 कॉलेज व विभागों की सूची कर दी जिनके विद्यार्थी चुनाव प्रक्रिया में शामिल होंगे। साथ ही यह भी स्पष्ट कर दिया कि कौन से छात्र मतदान कर सकेंगे। प्रो. डीएस रावत के अनुसार चूंकि छात्रसंघ चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 2 सितंबर, 2015 है इसलिए 1 सितंबर तक प्रवेश लेने वाले छात्र ही मतदान कर सकेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें