Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पढ़ाई के साथ प्रशिक्षण, मतलब रोजगार पक्का

शैलेन्द्र सिंह, नई दिल्ली दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में अध्ययनरत विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन की ड

By Edited By: Updated: Sat, 24 Oct 2015 07:51 PM (IST)
Hero Image

शैलेन्द्र सिंह, नई दिल्ली

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में अध्ययनरत विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ-साथ कौशल विकास के मोर्चे पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कक्षाएं शुरू हो गई हैं। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) की मदद से शुरू हुए इस प्रयास में डीयू के छह कॉलेजों में पांच अलग-अलग क्षेत्रों में विद्यार्थियों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। हालांकि, चार कॉलेजों में प्रशिक्षण शुरू हो गया है। खास बात ये है कि इस कौशल विकास से संबंधित कोर्स को करने के बाद विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई पूरी करने के साथ ही बेहतर रोजगार के विकल्प भी उपलब्ध कराए जाएंगे। यानी पढ़ाई के साथ प्रशिक्षण और फिर रोजगार भी हाथों हाथ।

एनएसडीसी के स्टैंडर्ड एंड क्वालिटी इंश्योरेंस के प्रमुख राजीव माथुर ने बताया कि डीयू के साथ हुए करार के तहत विभिन्न छह कॉलेजों में कौशल विकास से जुडे़ पांच प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू हो रहे है। इनमें चार कॉलेजों में जहां कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं, वहीं दो कॉलेजों में कक्षाएं जल्द शुरू होंगी। एनएसडीसी की ओर से उपलब्ध कौशल विकास से जुडे़ कोर्सेज को करने के बाद विद्यार्थियों के लिए रोजगार का मार्ग भी प्रशस्त किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण पूरा होने के बाद विद्यार्थियों को एक प्रमाणपत्र मिलेगा, जिसके आधार पर विभिन्न कंपनियों द्वारा उक्त विद्यार्थियों को प्रशिक्षित प्रोफेशनल के तौर पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

यहां बता दें कि कौशल विकास के लिए डीयू के छह कॉलेजों में सबसे ज्यादा 144 छात्र शिवाजी कॉलेज से पंजीकृत हुए हैं। इनमें भी बैकिंग, फाइनेंस सेक्टर व इंश्योरेंस सर्विसेज (बीएफएसआई) से जुडे़ कोर्स का चयन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 100 है, जबकि 22 विद्यार्थी मीडिया और 12 ऑटोमोटिव सेक्टर से जुड़ा कोर्स कर रहे हैं। कॉलेज की प्राचार्य डॉ. शशि निझावन कहती हैं कि उनके कॉलेज से 144 विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ कौशल विकास से जुड़ा कोर्स कर रहे हैं और यकीनन उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद इन अतिरिक्त पाठ्यक्रमों के सहारे उम्दा रोजगार पाने में सहूलियत होगी।

इन क्षेत्रों में ले रहे प्रशिक्षण

चार कॉलेजों में शुरू हुईं कक्षाओं में 310 विद्यार्थियों को मीडिया, आईटी व बैकिंग, फाइनेंस सेक्टर, इंश्योरेंस सर्विसेज में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जबकि दो कॉलेजों में हेल्थकेयर व मीडिया कोर्सेज के तहत 90 विद्यार्थियों के लिए प्रशिक्षण की शुरुआत जल्द होगी।

दयाल सिंह कॉलेज को मिल चुका है फायदा

एनएसडीसी और डीयू के बीच कौशल विकास के संबंध में बीते साल करार हुआ था। एनएसडीसी के अनुसार इस करार के माध्यम से दयाल सिंह कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी चलाया गया। इस पाठ्यक्रम के बाद मूल्यांकन व प्रमाणपत्र जारी होने के बाद 70 फीसद विद्यार्थियों को रोजगार भी मिल चुका है।

------------------------------------------

किस कॉलेज में कौन सा कोर्स शुरू

कॉलेज कोर्स विद्यार्थी स्थिति

मिरांडा हाउस मीडिया 20 प्रशिक्षण शुरू

आईपी कॉलेज बीएफएसआई 87 प्रशिक्षण शुरू

शिवाजी कॉलेज बीएफएसआई 100 प्रशिक्षण शुरू

मीडिया 22 प्रशिक्षण शुरू

ऑटोमोटिव 12 प्रशिक्षण शुरू

रामानुजन कॉलेज आईटी 69 प्रशिक्षण शुरू

जाकिर हुसैन कॉलेज हेल्थकेयर 30 जल्द होगी शुरुआत

देशबंधु कॉलेज हेल्थकेयर 30 जल्द होगी शुरुआत

मीडिया 30 जल्द होगी शुरुआत

शैलेन्द्र सिंह

24 अक्टूबर, 2015

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें