Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विवाद के बाद भी जेएनयू ने लहराया परचम

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : एक साल से विभिन्न कारणों से विवादों में रहने के बाद भी जवाहरलाल नेहरू व

By JagranEdited By: Updated: Mon, 03 Apr 2017 09:51 PM (IST)
Hero Image
विवाद के बाद भी जेएनयू ने लहराया परचम

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : एक साल से विभिन्न कारणों से विवादों में रहने के बाद भी जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने फिर अपनी योग्यता सिद्ध की है। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क में विश्वविद्यालयों की श्रेणी में उसने देश में दूसरा और संपूर्ण रैंकिंग में छठा स्थान हासिल किया है। डीयू ने विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में आठवां तथा संपूर्ण रैंकिंग में 15वां, जामिया मिलिया इस्लामिया ने विश्वविद्यालयों में 15वां और संपूर्ण रैंकिंग में 20वां स्थान हासिल किया है। रैंकिंग में दिल्ली के शैक्षणिक संस्थानों का दबदबा है। आइआइटी दिल्ली को संपूर्ण रैंकिंग में पांचवां स्थान मिला है। फार्मेसी की श्रेणी में जामिया हमदर्द ने पहला स्थान हासिल किया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी इस सूची से विश्वविद्यालयों में खुशी का माहौल है।

जेएनयू के कुलपति प्रो. एम जगदीश कुमार ने कहा कि हम शैक्षणिक के अलावा शोध के क्षेत्र में भी बेहतर कर रहे हैं। जेएनयू को पिछले माह राष्ट्रपति की तरफ से बेहतर विश्वविद्यालय का अवार्ड भी मिल चुका है।

पिछले साल से जेएनयू में एक तरफ जहां अस्थिरता है, वहीं उपलब्धियां भी अर्जित कर रहा है। विश्वविद्यालय में वर्तमान में एमफिल और पीएचडी में सीट कटौती और सीसीटीवी कैमरे को लेकर आंदोलन चल रहा है, जिसमें जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष सहित कई छात्रों के ऊपर प्राथमिकी भी दर्ज है। छात्रों का आरोप है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने उनकी छात्रवृत्ति भी रोक दी है।

उधर, जामिया के कुलपति ने प्रो. तलत अहमद ने कहा कि संस्थान शोध के क्षेत्र में बेहतर कर रहा है। सभी छात्र व शिक्षक संस्थान को आगे बढ़ाने के लिए कार्यरत हैं। पिछले साल संपूर्ण श्रेणी में जामिया की 83वीं रैंक आई थी। वहीं इस बा रकेंद्रीय विश्वविद्यालयों की श्रेणी में देखा जाए तो इसमें भी में छठा स्थान मिला है।

---------------

डीयू के इन कॉलेजों ने भी बनाई जगह

केशव महाविद्यालय- 15वां स्थान

आचार्य नरेंद्र देव - 20वां स्थान

रामानुजन कॉलेज- 33वां स्थान

शहीद सुखदेव कॉलेज- 34वां स्थान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें