Move to Jagran APP

सूरजपाल अम्मू को म‌िली जमानत, बेटे ने कहा था- जेल में हो सकती है हत्या

फिल्म पद्मावत के विरोध के दौरान गुरुग्राम में हुई हिंसा के आरोपी करणी सेना के महासचिव सूरजपाल अम्मू को कोर्ट से जमानत मिल गई है।

By Amit MishraEdited By: Updated: Wed, 31 Jan 2018 09:18 AM (IST)
Hero Image
सूरजपाल अम्मू को म‌िली जमानत, बेटे ने कहा था- जेल में हो सकती है हत्या

गुरुग्राम [जेएनएन]। फिल्म पद्मावत के विरोध में अशांति फैलाने के आरोप में जेल में बंद करणी सेना के नेता सूरजपाल सिंह अम्मू को जमानत मिल गई है। अम्मू को बीते गुरुवार को गिरफ्तार किया गया था। अम्मू को रोहतक पीजीआई से उपचार कराने के बाद गुरुग्राम की भोंडसी जेल वापस लाया गया था। इससे पहले अम्मू की पुलिस कस्टडी में तबीयत बिगड़ने के कारण रोहतक पीजीआई में भर्ती करवाया गया था। जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद उन्हें वापस भेज दिया।

कोर्ट में पेश नहीं किया जा सका

सूरजपाल अम्मू की न्यायिक हिरासत सोमवार 29 जनवरी को ही खत्म होने वाली थी, लेकिन तबीयत खराब होने के कारण कल उन्हें कोर्ट में पेश नहीं किया जा सका था। अम्मू ने सोमवार सुबह सीने में दर्द की शिकायत की थी, जिसके बाद उन्हें गुरुग्राम के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालांकि वहां से डॉक्टरों ने उन्हें रोहतक के पीजीआई अस्पताल रेफर कर दिया था। 

25 जनवरी को लिया था हिरासत में

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत 25 जनवरी को रिलीज हुई थी। इस फिल्म का शुरू से ही विरोध कर ही करणी सेना ने हरियाणा में फिल्म के खिलाफ कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन किए थे। गुरुवार को जब फिल्म रिलीज हो रही थी, तब गुरुग्राम पुलिस ने अम्मू सहित करणी सेना को दिनभर के लिए नजरबंद कर लिया था। बाद में शाम को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने अम्मू को कोर्ट में पेश करते हुए 29 जनवरी तक के लिए न्यायिक हिरासत में ले लिया।  

जेल में हत्या की साजिश 

अम्मू के वकील और बेटे अनिरुद्ध ने दावा किया था कि जेल के अंदर अम्मू की हत्या हो सकती है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा था कि उन्हें डर है कि कहीं राजनीतिक साजिश के चलते जेल में अम्मू की हत्या न करवा दी जाए। वकील एपी सिंह और बेटे अनिरुद्ध ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि गिरफ्तारी के बाद रातभर अम्मू को थाने में थर्ड डिग्री टॉर्चर किया गया। इतना ही नहीं जेल में जाने के बाद भी उनको थर्ड डिग्री टॉर्चर किया जा रहा है। अनिरुद्ध ने कहा था कि जेल में उनके पिता को खतरा है। उन्होंने पिता को जेल में सुरक्षा दिए जाने की मांग भी की थी। 

10 करोड़ का इनाम

सूरजपाल अम्मू फिल्म के विरोध के बीच उस समय चर्चा में आए जब उन्होंने फिल्म में पद्मावती की भूमिका निभाने वाली दीपिका पादुकोण का सिर कलम करने वाले को 10 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी। अम्मू ने पद्मावत में अलाउद्दीन खिलजी का रोल करने वाले रणवीर सिंह के पैर को तोड़ने की धमकी भी दी थी।

भाजपा से दिया इस्तीफा

10 करोड़ रुपये का ईनाम देने की घोषणा कर विवादों में आए हरियाणा भाजपा के चीफ मीडिया कॉर्डिनेटर सूरजपाल अम्मू ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। अम्मू ने यह कदम मुख्यमंत्री द्वारा मिलने से मना करने के बाद उठाया था। विवादित बयान देने के बाद सूरजपाल अम्मू मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात के लिए उनके आवास पर गए थे उनके साथ करणी सेना के लोग भी थे। मुलाकात तयशुदा थी, बावजूद इसके खट्टर ने उनसे मुलाकात नहीं की। अम्मू ने इसे अपना अपमान बताया था। उन्‍होंने यहां तक कह डाला 'अगर आप हमें पार्टी से निकालना चाहते हैं तो निकाल दें, लेकिन हमें अपमानित न करें'। 

फिल्म प्रदर्शन के खिलाफ कड़ी आलोचना

अम्मू ने कहा था, 'मैं फिल्म नहीं देखना चाहता और मैं किसी को भी इसे देखने नहीं दूंगा। अगर आप इसे गुंडागर्दी कहते हैं तो मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता'। उन्होंने कहा, 'फिल्म का ट्रेलर टेलीविजन और सिनेमा हॉल में दिखाया जा रहा है। ट्रेलर में जिस तरह का दृश्य मैंने देखे हैं, मुझे आपसे कहते हुए शर्म आती है'। 

यह भी पढ़ें: जारी रहेगा पद्मावत का विरोध, फिल्म के अधिकार दें भंसाली: करणी सेना

यह भी पढ़ें: 'सूरजपाल सिंह अम्मू को जेल में है जान को खतरा, बिना भोजन बिताई रात'

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।