Move to Jagran APP

दिल्ली मेट्रो में करते हैं सफर तो पढ़ें ये खबर, रविवार को इस रूट पर सुस्त रहेगी रफ्तार

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि ट्रैक मेंटेनेंस कार्य के कारण रविवार को दो घंटे तक युमना बैंक से वैशाली रूट पर मेट्रो का संचालन 15 मिनट के गैप पर किया जाएगा।

By Amit MishraEdited By: Updated: Sat, 03 Feb 2018 11:08 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली मेट्रो में करते हैं सफर तो पढ़ें ये खबर, रविवार को इस रूट पर सुस्त रहेगी रफ्तार

नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने वाली मेट्रो ट्रेन की रफ्तार रविवार को थोड़ी सुस्त पड़ सकती है। रविवार दोपहर 12 बजे से लेकर ढाई बजे तक यात्रियों को यमुना बैंक से वैशाली तक का सफर करने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। दिल्ली मेट्रो की तरफ से एडवायजरी जारी की है जिसमें कहा गया है कि ट्रैक मेंटेनेंस की वजह से इस रूट को दोपहर 12 से ढाई बजे तक बंद रखा जाएगा।

15 मिनट की देरी से चलेगी मेट्रो  

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि ट्रैक मेंटेनेंस कार्य के कारण रविवार को दो घंटे तक युमना बैंक से वैशाली रूट पर मेट्रो का संचालन 15 मिनट के गैप पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रूट पर होने वाले मेंटेनेंस की वजह से द्वारका से यमुना बैंक तक कोई ट्रेन प्रभावित नहीं होगी। दिल्ली की ब्लू लाइन मेट्रो दूसरी सबसे बड़ी श्रृंखला है। यह मेट्रो द्वारका से नोएडा सिटी सेंटर और द्वारका से वैशाली तक के लिए चलती है। 

परियोजनाओं के लिए बजट का प्रस्ताव

गौरतलब है कि फेज तीन के तहत निर्माणाधीन मेट्रो लाइनों का निर्माण अंतिम चरण में है। केंद्र सरकार ने परियोजनाओं के लिए बजट का प्रस्ताव कर दिया है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को बजट मिलने से फेज तीन की परियोजनाएं इस साल पूरी हो जाएंगी। इससे दिल्ली-एनसीआर में आवागमन की सुविधा बेहतर हो जाएगी।

मेट्रो के लिए 50 करोड़ का अनुदान

बजट में दिल्ली मेट्रो के लिए 50 करोड़ का अनुदान अलग से निर्धारित किया है। हालांकि देश भर की मेट्रो परियोजनाओं के लिए कुल 14314.60 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसमें दिल्ली मेट्रो की हिस्सेदारी अधिक है, क्योंकि मौजूदा समय में फेज तीन के तहत दिल्ली एनसीआर में कुल 118.42 किलोमीटर लंबे मेट्रो नेटवर्क निर्माणाधीन है। इसमें से 25.36 किलोमीटर लंबी कालकाजी-जनकपुरी पश्चिम मेट्रो कॉरिडोर का काम करीब करीब पूरा हो चुका है।

मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो लाइन

11.18 किलोमीटर लंबी मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो लाइन का फिनिशिंग कार्य चल रहा है। मार्च तक इसका निर्माण पूरा हो जाएगा। 58.59 किलोमीटर लंबी मजलिस पार्क-शिव विहार मेट्रो लाइन का निर्माण 95 फीसद से अधिक पूरा हो चुका है। इस साल इस मेट्रो लाइन पर भी परिचालन शुरू हो जाएगा।

साल के अंत तक पूरा होगा कार्य 

द्वारका से नजफगढ़ के बीच 4.29 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन का निर्माण साल के अंत तक पूरा होगा। 9.4 किलोमीटर लंबी दिलशाद गार्डन-गाजियाबाद मेट्रो लाइन का निर्माण जून तक पूरा करने का लक्ष्य है। अन्य मेट्रो लाइनों में नोएडा सेक्टर 32 से सेक्टर 62 के बीच स्थित 6.57 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर व एस्कॉ‌र्ट्स मुजेसर से बल्लभगढ़ के बीच स्थित 3 किलोमीटर का कॉरिडोर शामिल है।

यह भी पढ़ें: सेफ नहीं हैं दिल्ली मेट्रो के 28 स्टेशन, किसी खतरे से कम नहीं हैं 'डार्क स्पॉट'

यह भी पढ़ें: 16वें साल में 350 किलोमीटर की हो जाएगी दिल्ली मेट्रो, खास है सोमवार का दिन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।