Move to Jagran APP

मुख्य सचिव को पीटने वाले दोनों 'आप' विधायकों का है पुराना आपराधिक रिकॉर्ड

अमानतुल्लाह खान पर दर्ज कुल 12 मुकदमे में से एक श्रीनिवासपुरी थाने का जबकि अन्य 11 जामिया नगर थाने के हैं। जारवाल के खिलाफ भी दंगा फैलाने का आरोप है।

By Amit MishraEdited By: Updated: Fri, 23 Feb 2018 08:53 PM (IST)
Hero Image
मुख्य सचिव को पीटने वाले दोनों 'आप' विधायकों का है पुराना आपराधिक रिकॉर्ड

नई दिल्ली [जेएनएन]। प्रधान सचिव अंशु प्रकाश से मारपीट करने वाले गिरफ्तार आम आदमी पार्टी के विधायकों का अपराध से पुराना नाता है। अमानतुल्लाह खान पर दिल्ली के अलग-अलग थानों में पहले से 12 जबकि प्रकाश जारवाल पर चार मुकदमे दर्ज हैं। अमानतुल्लाह पर हत्या का प्रयास सहित मारपीट और सरकारी काम में बाधा डालने, जबकि प्रकाश पर महिला से छेड़छाड़ के साथ ही दंगा फैलाने का प्रयास के तहत मुकदमे दर्ज हैं।

महिला से छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज 

पुलिस के मुताबिक ओखला के विधायक अमानतुल्लाह खान पर दर्ज कुल 12 मुकदमे में से एक श्रीनिवासपुरी थाने का जबकि अन्य 11 जामिया नगर थाने के हैं। इनमें तीन मामले में वे बरी भी हो चुके हैं। इनके खिलाफ पहला मुकदमा श्रीनिवासपुरी थाने में वर्ष 1995 में दर्ज हुआ था। वहीं, जामिया नगर थाने में साल 2016 में हत्या का प्रयास सहित महिला से छेड़छाड़ व अन्य मुकदमे दर्ज हैं।

'आप' विधायकों का पुराना चिट्ठा 

साल 2008 और साल 2010 में भी जामिया नगर थाने में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। अन्य आरोपी देवली के विधायक प्रकाश जारवाल के खिलाफ भी वर्ष 2013 में अंबेडकर नगर थाने में दंगा फैलाने की कोशिश, संगम विहार में हिंसा के इरादे से भीड़ एकत्र करना और इसी वर्ष ग्रेटर कैलाश में सरकारी काम में बाधा डालने सहित सन 2017 में संगम विहार में महिला के साथ छेड़छाड़ की धारा के तहत मुकदमे दर्ज हैं। 

'आप' सरकार को लगा झटका

यहां यह भी बता दें कि दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ हुई मारपीट के मामले में केजरीवाल सरकार को तगड़ा झटका लगा है। दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने 'आप' विधायक अमानतुल्लाह खान और प्रकाश जारवाल की जमानत याचिका खारिज कर दी है। कोर्ट से जमानत याचिका खारिज होने के बाद अब दोनों न्यायिक हिरासत में बने रहेंगे। दोनों विधायकों को जमानत नहीं मिलने की सबसे बड़ी वजह दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के सलाहकार वीके जैन की गवाही रही।

मेडिकल रिपोर्ट में हुई पुष्टी 

दिल्‍ली के मुख्‍य सचिव अंशु प्रकाश से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर मारपीट के मामले में यह बात सामने आई है कि इस हाथापाई के दौरान मुख्‍य सचिव को चोट आई है। मंगलवार देर रात उनका मेडिकल टेस्ट कराया गया था, जिसमें खुलासा हुआ है कि उनके शरीर पर चोट के निशान हैं। मेडिकल रिपोर्ट में अंशु के माथे के दाईं तरफ चोट के निशान हैं, दोनों कानों के पीछे सूजन, होठों पर चोट के निशान, दाएं गाल पर सूजन की बात भी सामने आई है।

इस बीच दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश से मारपीट के बाद केजरीवाल सरकार की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। शुक्रवार को दिल्ली में आईएएस एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह से मुलाकात कर केजरीवाल सरकार पर अफसरों पर दबाव डालकर काम कराने का आरोप लगाया साथ ही मुख्य सचिव से सोमवार रात हुई मारपीट की शिकायत भी की। एसोसिएशन के लोगो ने 'आप' सरकार पर महिला अफसरों से दुर्व्यवहार करने का भी आरोप लगाते हुए, केंद्रीय मंत्री जीतेन्द्र सिंह से हस्तक्षेप की मांग की।

जरूरी कार्रवाई की जाएगी

जितेंद्र सिंह ने अधिकारियों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि डीओपीटी के अधिकारी इस मामले को देख रहे हैं और जरूरी कार्रवाई की जाएगी, उन्होंने कहा कि यह सरकार का दायित्व है कि अधिकारियों को काम करने का उचित माहौल मिले, जितेन्द्र सिंह के मुताबिक तमाम अधिकारियों ने खुले मन से अपनी बात रखी है, केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार और अधिकारियों में जारी विवाद पर संज्ञान लेते हुए अधिकारियों के एक डेलिगेशन से मुलाकात की है।

यह भी पढ़ें: 'आप' विधायक के बिगड़े बोल, कहा- मुख्य सचिव जैसे अधिकारियों को पीटना चाहिए

यह भी पढ़ें: मुख्य सचिव पिटाई मामले में केजरीवाल को झटका, 'आप' विधायकों को नहीं मिली जमानत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।