Move to Jagran APP

बाजार में छाई मोदी-योगी पिचकारी, गायब हुए केजरीवाल के रंग, हर्बल कलर को लेकर बढ़ा क्रेज

योगी-मोदी वाली पिचकारी काफी अच्छी लगी है, क्योंकि इस वक्त दोनों ही देश में काफी छाए हुए हैं और बच्चों में भी उनको लेकर काफी उत्साह है।

By Amit MishraEdited By: Updated: Mon, 26 Feb 2018 08:36 AM (IST)
Hero Image
बाजार में छाई मोदी-योगी पिचकारी, गायब हुए केजरीवाल के रंग, हर्बल कलर को लेकर बढ़ा क्रेज

नई दिल्ली [ललित कौशिक]। होली को लेकर दिल्ली के बाजार सजकर तैयार हो गए हैं। सदर बाजार, खारी बावली, पहाड़गंज और करोलबाग के बाजार में खरीदारी के लिए लोग पहुंच रहे हैं। बाजार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीर वाली पिचकारी की जबरदस्त धूम है। बाजार से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तस्वीर वाली पिचकारी गायब है।

योगी-मोदी की पिचकारी को लेकर उत्साह 

बाजार में होली को लेकर काफी कुछ नया देखने को मिल रहा है। बाजार में विभिन्न प्रकार की पिचकारियां बिक रही हैं, लेकिन सबसे ज्यादा योगी-मोदी की पिचकारी को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है। बाजार में केजरीवाल की पिचकारी खोजने पर भी दिखाई नहीं दे रही है। पद्मावत पिचकारी खरीदने के लिए भी लोग पहुंच रहे हैं। सिविल लाइंस से आए अनिल जैन कहते हैं कि उन्हें योगी-मोदी वाली पिचकारी काफी अच्छी लगी है, क्योंकि इस वक्त दोनों ही देश में काफी छाए हुए हैं और बच्चों में भी उनको लेकर काफी उत्साह है। इस पिचकारी को देखकर बच्चे काफी खुश होंगे। 

कार्टून वाली पिचकारियों की धूम 

बच्चों के पंसदीदा कार्टून वाली पिचकारियों की भी बाजार में खासी मांग है। इसमें भीम, छोटा डॉन व डोरेमॉन सहित कई पिचकारियां हैं। टंकी वाली पिचकारी भी खूब बिक रही है, जिसमें एक से लेकर चार लीटर तक पानी की क्षमता होती है, जिसे बच्चे आसानी से अपनी कमर के पीछे लटका सकते हैं। कुछ पिचकारियों से 20 फीट तक की दूरी तक पानी फेंका जा सकता है। इसमें पुलिस बंदूक वाली पिचकारी शामिल है। बता दें कि सभी पिचकारियों की कीमत 60 से लेकर 500 रुपये तक के बीच में है।

लोगों को पसंद आ रहे हैं प्राकृतिक रंग

खारी बावली में होली के रंगों की खरीदारी कर रही अनुष्का सहगल ने बताया कि उन्हें प्राकृतिक रंग पसंद हैं, जिन्हें किसी के चेहरे पर लगाने पर कोई नुकसान नहीं होता और लोग बुरा भी नहीं मानते। बाजार में बिक रहे कैप्सूल व रंग वाले बम भी काफी छाए हुए हैं। कैप्सूल वाले रंग को गुब्बारे में डालने पर उसका पानी रंगीन हो जाएगा तो बाजार में डोरेमॉन वाला अनार बम और नाजी बम भी लोग खरीद रहे हैं। रंग वाले बम की कीमत 20 रुपये से शुरू होती है। बाजार में ऐसे पानी वाले गुब्बारे भी बिक रहे हैं, जिनमें बोतल से भी पानी भरा जा सकता है।

प्राकृतिक रंगों को तरजीह

किसी के चेहरे को नुकसान न पहुंचे, इसके लिए लोग बाजार में प्राकृतिक रंगों की खरीदारी करते भी मिल जाएंगे। इसमें सबसे ज्यादा मांग टेसू के फूल की है। इसे गर्म पानी में डालने पर घर पर ही रंग तैयार किया जा सकता है। बाजार में टेसू के फूल 80 से 120 रुपये किलो के बीच में बिक रहे हैं। बाजार में हर्बल व रंगों वाले गुलाल के पैकेट भी उपलब्ध हैं।

होली की टोपी भी हुई खास

इस बार बाजार में होली के मौके पर बिकने वाली टोपियां भी खास तरह की हैं। इसमें सबसे ज्यादा अनोखी होली के शुभकामना संदेश वाली गोल टोपी है, जो देखने में खूबसूरत और आकर्षक है। इस गोल टोपी के चारों तरफ रंग-बिरंगे बाल लगे हुए हैं। राजस्थानी टोपी खरीदने को लेकर भी लोगों में काफी उत्साह है। इन दोनों टोपियों की कीमत 35 रुपये है। होली के लिए रेडियम वाली टोपी भी बाजार में उपलब्ध है, जिसका दिन में रंग नीला और रात में दूसरा रंग हो जाता है। इसकी कीमत 90 रुपये है।

एक रंग में दो रंगों का मजा

बाजार में ऐसे रंग भी मिल रहे हैं जो एक दिखेगा, लेकिन जब उसे किसी के चेहरे पर लगाया जाएगा तो वह दो रंगों में तब्दील हो जाएगा। हालांकि ये रंग थोड़े महंगे हैं। बाजार में रंगों वाले स्प्रे भी उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें: होली के रंग मे रंगने लगे मॉल व बाजार, लोगों को पसंद आ रहा है हर्बल गुलाल

यह भी पढ़ें: दिल्ली में इस बीमारी ने पसार रखे हैं पैर, जानें- क्या कहती है स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।