Move to Jagran APP

इस 'मंत्र' से दूर करें एग्जाम फोबिया, जानिये- PM मोदी के 'एग्जाम वॉरियर्स' में छिपा रहस्य

प्रधानमंत्री की यह पुस्तक खरीदने के साथ ही विद्यार्थी नमो एप में भी अपने इरादे जता रहे हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 28 Feb 2018 07:27 AM (IST)
Hero Image
इस 'मंत्र' से दूर करें एग्जाम फोबिया, जानिये- PM मोदी के 'एग्जाम वॉरियर्स' में छिपा रहस्य

नई दिल्ली (सुधीर कुमार पांडेय)। शब्दों में ऊर्जा होती है। सकारात्मक शब्द जोश भरते हैं, तनाव को कम करने के साथ ही जीवन को गति देते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुस्तक 'एग्जाम वॉरियर्स' के प्रति विद्यार्थियों की ललक और उनके विचारों को आत्मसात करने की इच्छा को देखकर यह भी कहा जा सकता है कि शब्द भविष्य भी गढ़ते हैं।

'एग्जाम वॉरियर्स' से परीक्षा की तैयारी करने वाले प्रतियोगी आत्मविश्वास से लबरेज हैं, उनमें जीवन के प्रति नया नजरिया है और बड़े-बड़े से तनाव को पीछे छोडने का माद्दा है। वे एग्जाम को उत्सव की तरह ले रहे हैं। उसे शालीनता से बता रहे हैं कि हमारी प्रतिभा को महज कुछ सवालों से नहीं आंका जा सकता है।

प्रधानमंत्री की यह पुस्तक खरीदने के साथ ही विद्यार्थी नमो एप में भी अपने इरादे जता रहे हैं। विचारों को साझा कर रहे हैं। अनुभूति माथुर कहती हैं, ' इंसान कभी हारता नहीं है, या तो वो सीखता है, या वो जीतता है। उनकी इस लाइन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी काफी प्रभावित हुए और अनुभूति के खत को ट्विटर पर शेयर किया।

नमो एप में विद्यार्थी राम्याकृष्णा के विचार देखिए, 'डियर एग्जाम, मेरी प्रतिभा आपके पैमाने से बड़ी है।' शगुन जैन का कहना है, 'किसी एग्जाम में असफलता मुझे परिभाषित नहीं करती। जिंदगी सपनों से भरी है, एक में हार गए तो दूसरे के लिए प्रयत्न करो।

अमरेंद्रम पांडेय कहते हैं, 'हेलो एग्जाम, मुझे पता है कि आप आने वाले हो। मैं आपका स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं, बिल्कुल उसी तरह जैसे कि मेरे घर में कोई अतिथि आने वाला है। जरा आकाश की बात भी सुनिए, ' मुझे एग्जाम से कोई डर नहीं है, वे आते हैं और चले जाते हैं, लेकिन परिश्रम कभी नहीं रुकता है। मैं आपसे मिलने के लिए पूरी तरह से तैयार हूं। आप जल्दी आइए, जिससे मैं फिर दिखा सकूं कि मैं किसी भी एग्जाम में सर्वोत्तम रहता हूं। मैंने पूरी मेहनत की है। पुरानी बातें बीत चुकी हैं, भविष्य आने वाला है, लेकिन वर्तमान हमारे हाथों में हैं।'

इसी तरह से और भी कई विद्यार्थी एग्जाम को लेटर लिख रहे हैं। इन पत्रों को देखकर कहा जा सकता है कि ये योद्धा फतह हासिल करके ही दम लेंगे। एप में स्कोर कार्ड, टाइमटेबल समेत कई विंडो हैं, जहां इन विद्यार्थियों के हौसलों को देख सकते हैं।

अभिभावकों व शिक्षकों के लिए भी है लाभदायक अमेजन की वेबसाइट पर एग्जाम वॉरियर्स किताब को लेकर दो सौ से अधिक लोगों के रिव्यू आ चुके हैं। लोग इस किताब को हाथों हाथ ले रहे हैं। पाठक शुभदीप राय कहते हैं कि बहुत ही प्रेरणादायक किताब है।

छात्रों के साथ अभिभावकों व शिक्षकों को भी इसे पढऩा चाहिए। योग पर भी लाभदायक चैप्टर है। अनिर्बन साहा कहते हैं कि पीएम सर को पूरे अंक। परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए इसमें बहुत ही व्यावहारिक सलाह हैं।

कुछ अभिभावकों का कहना है कि परीक्षा देने वाले बच्चों के लिए एक महान किताब, जिसमें गहरे संदेश हैं। किताब में बहुत ही सरल भाषा का प्रयोग किया गया है। योग के आसनों को तस्वीरों के माध्यम से समझाया गया है।

दिल्ली में सबसे ज्यादा सर्च की जा रही किताब एग्जाम वॉरियर्स गूगल में सबसे ज्यादा दिल्ली और उसके बाद हरियाणा, उत्तराखंड, झारखंड, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, गुजरात मध्य प्रदेश चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में सर्च की जा रही है। 'एग्जाम वॉरियर्स' के नाम से ट्विटर पर भी पेज बन गया है, जिसके डेढ़ हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

प्रधानमंत्री ने भी किया ट्वीट

बच्चों की मेहनत और एग्जाम के प्रति उनके नजरिये को देखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ट्वीट किया। उन्होंने लिखा विद्यार्थी एग्जाम वॉरियर्स में दिए गए कार्यकलाप में शामिल हो रहे हैं और मुझसे साझा भी कर रहे हैं। छल के खिलाफ विद्यार्थी आर्य लोकुर के विचार देखने लायक हैं। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।