Move to Jagran APP

बदलते मौसम में सावधानी ही उपचार, पंखे की हवा कर सकती है बीमार, न करें ये काम

तापमान बढ़ा, तो लोगों ने एसी, पंखा चलाना शुरू कर दिया है। एसी कम से कम मार्च के अंत तक नहीं चलाना चाहिए।

By Amit MishraEdited By: Updated: Tue, 27 Feb 2018 09:40 PM (IST)
Hero Image
बदलते मौसम में सावधानी ही उपचार, पंखे की हवा कर सकती है बीमार, न करें ये काम

गुरुग्राम [जेएनएन]। मौसम में बदलाव आने से दिन में गर्मी और रात में सर्दी से लोग बीमार पड़ रहे हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्ग बुखार, खांसी व पेट से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इस मौसम में बीमारी की चपेट में आने से कैसे बचें। यह जानकारी लोगों तक पहुंचाने के मकसद से दैनिक जागरण के संवाददाता अनिल भारद्वाज ने जिला नागरिक अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. नवीन कुमार से बातचीत की। पढ़ें बातचीत के मुख्य अंश। 

सवाल- इस मौसम में क्या करें, जिससे व्यक्ति बीमार न पड़े?

जवाब- तापमान बढ़ा, तो लोगों ने एसी, पंखा चलाना शुरू कर दिया है। एसी कम से कम मार्च के अंत तक नहीं चलाना चाहिए। कुछ देर के लिए पंखा चला कर बंद कर दें क्योंकि अभी पंखे की हवा भी लोगों को बीमार कर देगी।

सवाल- क्या इस मौसम में स्वाइन फ्लू का खतरा है?

जवाब- इस मौसम में जुकाम ठंडा पानी या कुछ ठंडा खाने से होता है। इस मौसम में स्वाइन फ्लू होने के चांस बहुत ही कम हैं। मेरा कहना है कि अगर किसी को जुकाम हो रहा है तो स्वयं दवा लेने के बजाए डॉक्टर से सलाह लेकर दवा लें। अगर किसी को स्वाइन फ्लू होगा, तो डॉक्टर लक्षण को पहचान लेगा।

सवालअभी ठंडे पानी से नहाना कितना सही रहेगा?

जवाबअगर आप सुबह जल्दी नहा रहे हैं तो हल्के गर्म पानी का प्रयोग करें। दोपहर को नहा रहे हों तो पानी को थोड़ी देर के लिए धूप में रख दें, लेकिन बच्चों को मार्च के मध्य तक हल्के गर्म पानी से स्नान कराएं।

सवाल- इन दिनों गला खराब और जुकाम के काफी मरीज बढ़ रहे हैं?

जवाब- इस मौसम में बाजार का कुछ भी खाने से बचें। कुछ भी खाएं ताजा बनाकर ही खाएं। फ्रिज में रखे हुए खाने को न खाएं। फलों का प्रयोग करने में सावधानी बरतें, फल कुछ घंटे पहले का कटा हुआ न हो। 

सवाल- ज्यादातर मरीजों को सिर दर्द हो रहा है। क्या यह मौसम के कारण है?

जवाब- मैंने बताया कि हम सोच रहे हैं मौसम गर्म है, लेकिन अभी रात को हल्की ठंड है। ठंड से बचाव का ध्यान नहीं दे रहे हैं और रहन सहन गर्मी के मौसम वाला कर लिया है। जिस कारण सिर दर्द, जुकाम, गला खराब या बुखार हो रहा है। अगर सुबह-शाम ध्यान दे दिया जाए तो बचाव रहेगा।

यह भी पढ़ें: रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी सस्ती सेनेटरी नैपकिन, जानें- क्या है 'दस्तक'

यह भी पढ़ें: बाजार में दिख रही है होली की खुमारी, जानें- कैसे हो सकता है केमिकल रंगों से बचाव

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।