Move to Jagran APP

होली के मौके पर अस्पतालों में विशेष इंतजाम, बढ़ाई गई चिकित्सकों की संख्या

होली के लिए अस्पतालों में विशेष इंतजाम किए गए हैं। चिकित्सकों की संख्या को बढ़ाया गया है। होली पर सड़क हादसे, त्वचा व आंखों से जुड़े कई मामले आते हैं।

By Amit MishraEdited By: Updated: Wed, 28 Feb 2018 07:18 PM (IST)
Hero Image
होली के मौके पर अस्पतालों में विशेष इंतजाम, बढ़ाई गई चिकित्सकों की संख्या

नई दिल्ली [जेएनएन]। होली के हुड़दंग के बीच क्षेत्र के सरकारी अस्पतालों में पहुंचने वाले मरीजों के लिए विशेष इंतजाम की व्यवस्था की गई है। रसायनयुक्त रंगों से त्वचा व आंखों को होने वाले खतरे को ध्यान में रखते हुए सरकारी अस्पतालों में वरिष्ठ डाक्टरों की टीम आपातकालीन विभाग में तैनात की गई है।

चिकित्सकों की संख्या बढ़ा दी गई है

चिकित्सकों के मुताबिक होली के अवसर पर लोग शराब के नशे में दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। इस कारण उन्हें चोट व खरोंच लग जाती है। कई मामलों में लोग ज्यादा घायल हो जाते हैं। इसी को देखते हुए आम दिनों के मुकाबले आपातकालीन विभाग में चिकित्सकों की संख्या बढ़ा दी गई है, ताकि समय रहते सभी को इलाज मिल सके। चिकित्सकों के अलावा नर्सिंग स्टाफ भी अस्पताल में मौजूद रहेगा।

होली के लिए विशेष इंतजाम

दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल के निदेशक डॉ.एके मेहता ने बताया कि पश्चिमी क्षेत्र का यह सबसे बड़ा अस्पताल है। ऐसे में होली के लिए यहां विशेष इंतजाम किया गया है। आपातकालीन विभाग में चिकित्सकों की संख्या को बढ़ाया गया है। होली पर सड़क हादसे, त्वचा व आंखों से जुड़े कई मामले आते हैं। ऐसे में सर्जरी विभाग के डॉक्टर को आपातकालीन में तैनात किया है।

कई लोग जख्मी हो जाते हैं

आचार्य श्री भिक्षु अस्पताल के निदेशक डॉ. बीबी प्रसाद ने बताया कि दिल्ली में लठमार होली का प्रचलन है। इस कारण कई लोग जख्मी हो जाते हैं। इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए चार चिकित्सकों की टीम को आपातकालीन विभाग में तैनात किया गया।

नशे में लोग अक्सर खुद को चोट पहुंचा लेते हैं

राव तुला राम अस्पताल की निदेशक डॉ. संगीता बासू ने बताया कि शराब के नशे में लोग अक्सर खुद को चोट पहुंचा लेते हैं, वहीं रसायनयुक्त रंगों से त्वचा व आंखों में परेशानी के कई मामले होली वाले दिन अस्पताल में आते हैं। इन पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त चिकित्सकों को अस्पताल में तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें: होली पर सख्त रहेगी दिल्ली पुलिस की चौकसी, न करें ये काम, जाना पड़ सकता है जेल

यह भी पढ़ें: AIIMS में करा रहे हैं इलाज तो रहें सावधान, फिर पकड़ा गया फर्जी डॉक्टर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।