Move to Jagran APP

होली के मौके ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, कानून तोड़ने पर होगी सख्त कार्रवाई

सभी थानों के इंस्पेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने इलाके में एक मार्च से ही दिन-रात गश्त करते रहें और कानून तोड़ने वालों के साथ सख्ती से निबटें।

By Amit MishraEdited By: Updated: Fri, 02 Mar 2018 06:32 AM (IST)
Hero Image
होली के मौके ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, कानून तोड़ने पर होगी सख्त कार्रवाई

नई दिल्ली [जेएनएन]। होली पर शराब के नशे में सड़कों पर हुड़दंग करने वालों से दिल्ली यातायात पुलिस बेहद सख्ती से निबटेगी। शराब पीकर वाहन चलाने, तेज रफ्तार, खतरनाक ढंग से ड्राइविंग, ट्रिपल राइडिंग, रेड लाइट जंपिंग और स्टंटबाजों पर विशेष नजर रखी जाएगी। हर जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्र में आठ-दस जगहों पर पिकेट लगाए जाएंगे। वहां यातायात पुलिस के अलावा स्थानीय थाना पुलिस व पीसीआर की भी मुस्तैदी रहेगी ताकि अपराध के मुताबिक संबंधित यूनिट की पुलिस मौके पर कार्रवाई कर सके।

बच्चों पर विशेष नजर रखें

पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने सभी जिले के डीसीपी को अलर्ट रहने को कहा है। सभी थानों के इंस्पेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने इलाके में एक मार्च से ही दिन-रात गश्त करते रहें और कानून तोड़ने वालों के साथ सख्ती से निबटें। दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील भी की है कि होली के हुड़दंग में अपने बच्चों को शामिल न होने दें, उनपर विशेष नजर रखें। यातायात पुलिस की कई मोबाइल टीमें सड़कों पर एल्कोमीटर के साथ तैनात रहेंगी।

खास सुरक्षा प्रबंध

संयुक्त आयुक्त गरिमा भटनागर के मुताबिक होली को लेकर खास सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। सड़कों पर यातायात पुलिसकर्मी नियम तोड़ने वालों पर नजर रखेंगे। नियमों का उल्लंघन करने वालों को जुर्माना व सजा होगी। साथ ही तीन माह तक उनका लाइसेंस जब्त किया जाएगा। पुलिस महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। होली के मौके पर महिला पुलिसकर्मियों की टीमें भी सुरक्षा में तैनात रहेंगी।

शराब के नशे में न हो हुड़दंग

पुलिस की तरफ से कहा गया है कि यह प्रयास रहेगा कि शराब के नशे में कोई हुड़दंग न कर सके। इसके तहत दिल्ली स्थित 70 पब, बार और रोस्टोरेंट आपस में नेटवर्किग के माध्यम से जुड़े हैं। यातायात पुलिस द्वारा एलईडी स्क्रीन पर लोगों को शराब के नशे में वाहन नहीं चलाने का संदेश दिया जाएगा। इसके साथ ही बार व पब में काम करने वाले कर्मी भी वहां आने वाले लोगों को 'ड्रंकन ड्राइव' न करने के बारे में जागरूक करेंगे।

खानी पड़ सकती है जेल की हवा 

होली के दौरान आठ डीसीपी, 12 एसीपी, 54 इंस्पेक्टर और 400 मोटरसाइकिल सवार यातायात पुलिसकर्मी भी लगातार गश्त पर रहेंगे। 'ड्रंकन ड्राइव' रोकने के लिए हर पिकेट पर तैनात यातायात कर्मी एल्कोमीटर (शराब की मात्रा जांचने वाली मशीन) से लैस होंगे। जो भी वाहन चालक शराब के नशे में पाया जाएगा उनसे जुर्माना वसूल किया जाएगा। यही नहीं दोषी लोगों को जेल भी भेजा जा सकता है।

अस्पतालों में विशेष इंतजाम

होली के हुड़दंग के बीच क्षेत्र के सरकारी अस्पतालों में पहुंचने वाले मरीजों के लिए विशेष इंतजाम की व्यवस्था की गई है। रसायनयुक्त रंगों से त्वचा व आंखों को होने वाले खतरे को ध्यान में रखते हुए सरकारी अस्पतालों में वरिष्ठ डाक्टरों की टीम आपातकालीन विभाग में तैनात की गई है।

चिकित्सकों की संख्या बढ़ा दी गई है

चिकित्सकों के मुताबिक होली के अवसर पर लोग शराब के नशे में दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। इस कारण उन्हें चोट व खरोंच लग जाती है। कई मामलों में लोग ज्यादा घायल हो जाते हैं। इसी को देखते हुए आम दिनों के मुकाबले आपातकालीन विभाग में चिकित्सकों की संख्या बढ़ा दी गई है, ताकि समय रहते सभी को इलाज मिल सके। चिकित्सकों के अलावा नर्सिंग स्टाफ भी अस्पताल में मौजूद रहेगा।

यह भी पढ़ें: होली के मौके पर अस्पतालों में विशेष इंतजाम, बढ़ाई गई चिकित्सकों की संख्या

यह भी पढ़ें: होली पर सख्त रहेगी दिल्ली पुलिस की चौकसी, न करें ये काम, जाना पड़ सकता है जेल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।