Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डूटा ने सिब्बल के खिलाफ मोर्चा खेला

By Edited By: Updated: Fri, 30 Mar 2012 12:54 AM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली, जासं : डूटा (दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ) के सदस्यों ने बृहस्पतिवार को जंतर-मंतर पर धरना दिया और प्रदर्शन किया। प्राध्यापकों ने यह धरना प्रदर्शन संसद में केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल द्वारा उच्च शिक्षा को लेकर प्रस्तुत किए जाने वाले छह विधेयकों के विरोध किया। प्राध्यापकों के समर्थन में भाजपा के सांसद प्रकाश जावड़ेकर, पूर्व सांसद ओ.पी.कोहली और सीपीएम के सांसद पी.के.बीजू भी धरने में शामिल हुए। सांसद प्रकाश जावडेकर ने कहा कि सिब्बल द्वारा पेश किए जाने वाले विधेयक शैक्षणिक ढांचे के हित में नहीं हैं। इससे उच्च शिक्षा के निजीकरण को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा डूटा के उपाध्यक्ष डा. हरीश खन्ना ने कहा कि केंद्र सरकार इन विधेयकों के माध्यम से शिक्षकों की सर्विस कंडिशन के साथ छेड़छाड़ करने जा रही है। साथ ही शिक्षा का निजीकरण होने से उच्च शिक्षा निम्न आय वर्ग से दूर हो जाएगी। इसलिए हम इन विधेयकों का विरोध करने के लिए यहां एकत्रित हुए हैं। इस अवसर पर डूटा पदाधिकारियो और कार्यकारिणी के सदस्यों ने भी धरने को संबोधित किया।

------------------

जेएनयू में कुत्तों का आतंक, भूख हड़ताल पर बैठे छात्र

नई दिल्ली, जासं : जेएनयू कैंपस में आवारा कुत्ते छात्रों के लिए परेशानी के सबब बने हुए हैं। हाल यह है कि हॉस्टल से बाहर निकलने में भी छात्र डरते हैं। नेत्रहीन और विकलांग छात्रों को आवारा कुत्तों से अधिक परेशानी हो रही है। इस समस्या से निजात के लिए पाने के लिए नेत्रहीन छात्रों ने गांधीवादी रास्ता अपनाते हुए अनिश्चितकालीन भूखहड़ताल शुरू की है।

छात्र सुधांशु ने कहा कि कुछ वर्षो से कैंपस में आवारा कुत्तों की संख्या बढ़ी है, जो राह चलते छात्रों पर हमला करते है। विकलांग छात्रों को अक्सर ये कुत्ते अपना शिकार बनाते हैं।

जेएनयू प्रशासन से शिकायत के बाद भी विश्वविद्यालय प्रशासन इस समस्या को लेकर गंभीर नहीं है। जबकि कुत्तों के डर से विकलांग छात्र बिना किसी की सहायता के आवाजाही नहीं कर सकते हैं। जेएनयू विजुअली चैलेंज्ड स्टूडेट फोरम और जेएनयू डिसेबल्ड पर्सन एसोसिएशन के छात्रों के अनुसार इस समस्या के समधान की मांग को लेकर वह बुधवार से भूखहड़ताल पर बैठे हैं। भूख हड़ताल पर बैठे छात्र बैरियर फ्री कैंपस की मांग कर रहे है। एबीवीपी की उपाध्यक्ष गायत्री दीक्षित ने बताया कि इस बारे में जब विवि प्रशासन से शिकायत की गई तो प्रशासन का कहना था कि नगर निगम 28 मार्च तक इन कुत्तों को कैंपस से हटाने का आश्वासन दिया था। लेकिन अभी तक हालत में कोई बदलाव नहीं आया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें