Move to Jagran APP

जाट आरक्षण आंदोलन की आंच, अस्थाई तौर पर बंद हुआ मारुति सुजुकी प्लांट

हरियाणा में जाट आरक्षण के आंदोलन के चलते शनिवार को दिल्‍ली-हरियाणा मार्ग जाम हो गया। शनिवार की सुबह अपनी मांग को लेकर जाट आरक्षण समर्थक इस मार्ग पर धरने पर बैठ गए। इसके चलते यहां को आवागमन पूरी तरह से प्रभावित हो गया।

By Ramesh MishraEdited By: Updated: Sat, 20 Feb 2016 04:25 PM (IST)
Hero Image

गुड़गांव। हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन का असर गुड़गांव के मानेसर में स्थित मारुति सुजुकी प्लांट पर भी पड़ा है। हंगामे को देखते हुए एहतियातन प्लांट को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है। प्लांट बंद होने की वजह से करोड़ों के नुकसान का अनुमान है।

दिल्ली-हरियाणा मार्ग जाम

हरियाणा में जाट आरक्षण के आंदोलन के चलते शनिवार को दिल्ली-हरियाणा मार्ग जाम हो गया। शनिवार की सुबह अपनी मांग को लेकर जाट आरक्षण समर्थक इस मार्ग पर धरने पर बैठ गए। इसके चलते यहां को आवागमन पूरी तरह से प्रभावित हो गया। हरियाणा के कई हिस्सों में जाट आरक्षण के समर्थकों ने हिंसात्मक प्रदर्शन किया। बिगड़ती कानून व्यवस्था के बीच इन इलाकों में सेना की तैनाती की गई है। इस बीच बिगड़े हालातों को देखते हुुए हरियाणा के सोनीपत जिले में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है।

गौरतलब है कि हरियाणा की खट्टर सरकार के लिए सिरदर्द बना जाट आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है। आरक्षण की मांग पर बवाल बढ़ता देख मनोहर लाल खट्टर ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। लेकिन जाट अपनी मांग पर अड़े हुए हैं।

हरियाणा में जाट आरक्षण की आग सुलगने के बाद आरक्षण की मांग को देखते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी जाट आरक्षण को लेकर फिर से माहौल गर्म हो गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाटों ने आंदोलन के मद्देनजर यूपी बॉर्डर पर प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

प्रदर्शन का छठां दिन

आरक्षण की मांग को लेकर जाटों का आंदोलन छठें दिन भी जारी है। आंदोलन थमने की बजाय और हिंसक हो गया है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा इस मामले में मुख्यमंत्री मनोहर लाल आंदोलन को काबू करने के लिए हरसंभव मदद करने का भरोसा दिलाया है।

एसएमएस, इंटरनेट सेवा ठप

जाट आंदोलन को देखते हुए शुक्रवार को प्रशासन ने रोहतक में एसएमएस और इंटरनेट सेवाएं रोक दी है। रोहतक एसपी शशांक आनंद ने बताया कि 'अगले आदेश तक जिले में एसएमएस और इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। हालांकि मोबाइल सेवाएं चालू रहेंगी।'

करीब सौ करोड़ का नुकसान
उत्तर रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर नीरज शर्मा ने कहा कि जाट आंदोलन के चलते रेलवे यातायात बुरी तरह प्रभावित हो गया है। कई ट्रेनों को जहां रद किया गया है वहीं कई के रूट बदल दिए गए हैं।

मालगाडिय़ां भी प्रभावित हुई हैं जिससे कुल मिलाकर 100 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है। इस प्रदर्शन से सरकार राज्य में कारोबार ठप हो गया है। राज्य में सामान लेकर आने वाले ट्रकों की आवाजाही भी बंद हो गई है। रोहतक बाईपास पर ट्रकों की लंबी कतार लग गई है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।