Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली मेट्रो की टिकट वेंडिंग मशीनें अब तक नहीं हुईं कैशलेस

मेट्रो स्टेशनों पर 496 टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं। इनमें डेबिट व क्रेडिट कार्ड के जरिये स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने व टोकन लेने का विकल्प तो है लेकिन वह सक्रिय नहीं है।

By Pratibha KumariEdited By: Pratibha KumariUpdated: Fri, 21 Apr 2017 04:02 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली (जेएनएन)। राजधानी में मेट्रो स्टेशनों पर लगीं टिकट वेंडिंग मशीनें अब तक कैशलेस नहीं हुई हैं। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) इन मशीनों के सिस्टम में बदलाव नहीं कर पाया है। नोटबंदी के बाद डीएमआरसी ने कहा था कि स्टेशनों पर कैशलेस टोकन के लिए टिकट वेंडिंग मशीनों के सिस्टम में बदलाव किया जाएगा, जिससे कि लोग कैशलेस टोकन खरीदने के साथ स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करा सकें।

मेट्रो स्टेशनों पर 496 टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं। इनमें डेबिट व क्रेडिट कार्ड के जरिये स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने व टोकन लेने का विकल्प तो है, लेकिन वह सक्रिय नहीं है। इस संबंध में डीएमआरसी का कहना है कि मशीनों के सिस्टम में बदलाव करने की प्रक्रिया चल रही है। धीरे-धीरे सभी मशीनों से कैशलेस भुगतान शुरू हो सकेगा।

ओला मनी से समझौता

दिल्ली मेट्रो ने ऑनलाइन कैशलेस स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने के लिए पेटीएम के बाद ओला मनी से समझौता किया है। इससे यात्रियों को ऑनलाइन स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने के लिए एक और विकल्प मिल गया है। उल्लेखनीय है कि मेट्रो स्टेशनों पर पेटीएम के माध्यम से टोकन खरीदने की व्यवस्था करने पर डीएमआरसी को दिल्ली सरकार के गुस्से का सामना करना पड़ा था। दिल्ली सरकार का कहना था कि इससे डीएमआरसी निजी कंपनी को प्रोत्साहित कर रही है।