Move to Jagran APP

देशद्रोहः अब UP के कॉलेज में गूंजे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

पाकिस्तान का विकेट गिरने पर भारतीय छात्रों ने भारत जिंदाबाद का नारा लगाया। इससे कश्मीरी छात्रों को गुस्सा आ गया। रनों का पीछा करते हुए जब भारत का पहला विकेट गिरा तो एक कश्मीरी छात्र ने पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगा दिया। इससे

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 02 Mar 2016 07:45 AM (IST)
Hero Image

नोएडा (मनीष तिवारी)। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में देशद्रोह का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ है कि देशद्रोह की आग नॉलेज पार्क से उठ गई है। दो दिन पूर्व टी-20 क्रिकेट में भारत व पाकिस्तान के बीच हुए मैच में कश्मीर के छात्रों ने पाकिस्तान के पक्ष में नारे लगाए। इससे नाराज भारतीय मूल के छात्रों की उनसे झड़प हुई।

जेएनयू विवाद : HC ने पुलिस से पूछा- 'आपको पता भी है कि देशद्रोह होता क्या है?'

दोनों ग्रुप के छात्रों में मारपीट हुई। इसमें तीन छात्रों को चोट आई। मामले की जानकारी होने पर कॉलेज प्रबंधन ने तत्परता दिखाते हुए दोनों ग्रुप के छात्रो को शांत करा दिया। सस्पेंड करने का भय दिखाया। इस कारण दोनों ग्रुप ने पुलिस में शिकायत नहीं की है। कश्मीर के छात्रों द्वारा पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाए जाने से नॉलेज पार्क के छात्रों में नाराजगी है।

खूफिया एजेंसियों की है मामले पर नजर

शनिवार को भारत व पाकिस्तान के बीच टी-20 क्रिकेट मैच था। नॉलेज पार्क के एक कॉलेज में करीब दो दर्जन कश्मीरी छात्र पढ़ते हैं। छात्र हास्टल में ही रहते हैं। हास्टल में दूसरे स्थानों के छात्र भी रहते हैं। मेस में बैठकर छात्र मैच देख रहे थे। इसमें कश्मीरी छात्र भी बैठे थे।

मैच में पहले पाकिस्तान ने बल्लेबाजी की। पाकिस्तान का विकेट गिरने पर भारतीय छात्रों ने भारत जिंदाबाद का नारा लगाया। इससे कश्मीरी छात्रो की भौंहें तन गई। रनों का पीछा करते हुए जब भारत का पहला विकेट गिरा तो एक कश्मीरी छात्र ने पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगा दिया। इससे भारतीय छात्र भड़क गए।

दोनों ग्रुप के छात्रो में तू-तू-मैं-मैं होने लगी। कुछ छात्रों ने इसकी सूचना वार्डन को दी। जब तक वार्डन व सुरक्षा कर्मी आते दोनों वर्ग के छात्र भिड़ गए। विवाद में तीन छात्रों को चोट आई। बाद में दूसरे छात्रों व सुरक्षाकर्मियों ने बीच-बचाव कर मामला शांत कराया। साथ ही मैच को भी बंद करा दिया।

दोनों ग्रुप के छात्रों के बीच हाथ मिलवा कर दोस्ती करा दी। रविवार को मामले की जानकारी कॉलेज के दूसरे छात्रों को हुई। इससे छात्रों के बीच में तनाव है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।