Move to Jagran APP

PM मोदी ने दिया फरीदाबाद को मेट्रो का तोहफा

फरीदाबाद के सेक्टर-12 स्थित स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स की रैली में प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर फरीदाबाद के लोगों को मेट्रो की सौगात दी। इस सेवा के चालू होने से फरीदाबाद से आइटीओ 60 मिनट में पहुंचा जा सकेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2015 07:52 AM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2015 04:25 PM (IST)

फरीदाबाद। फरीदाबाद के सेक्टर-12 स्थित स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स की रैली में प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर फरीदाबाद के लोगों को मेट्रो की सौगात दी। इस सेवा के चालू होने से फरीदाबाद से आइटीओ 60 मिनट में पहुंचा जा सकेगा।

इससे पहले अपने भाषण की शुरुआत भारत मां की जयघोष के साथ की। प्रधानमंत्री ने कहा कि हरियाणा मेरा दूसरा घर है। गुजरात छोड़ने के बाद मैंने वर्षों तक हरियाणा में अपना जीवन बताया। यहां के हर गांव-हर गली से परिचित हूं। उन्होंने कहा कि मेट्रो को बल्लभगढ़ तक पहुंचाएंगे। उद्घाटन ने मेट्रो से ही प्रधानमंत्री दिल्ली रवाना हो गए।

सभी को मिलेगा OROP का लाभ

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं सैनिकों को प्यार करता हूं, इसलिए सभी को वन रेंक, वन पेंशन का फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मैँने कोई पे कमीशन नहीं बनाया। दस हजार करोड़ रुपये देने के बाद भी अगर कहीं कमी रह जाए, तो उसे दूर करने के लिए समिति बनाई है।

दस जवानों में औसतन एक जवान हरियाणा का

उन्होंने कहा कि भारत के दस जवानों में औसतन एक जवान हरियाणा का है। इसलिए हरियाणा के लोगों को सर्वाधिक फायदा होगा। मोदी ने कहा कि जब हरियाणा के पूर्व सैनिकों के पास आएंगे करोड़ों रुपये, तो इससे हरियाणा का आर्थिक विकास भी तेजी से होगा।

जनता ने रिजेक्ट किया उन्हें बोलने का हक नहीं

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की सरकार, हरियाणा के लोगों के साथ और सैनिकों के साथ खड़ी है-खड़ी रहेगी। जिन्होंने 42 साल तक सैनिकों के लिए कुछ नहीं किया, उन्हें बोलने का कोई हक नहीं। जिन लोगों को देश की जनता ने रिजेक्ट कर दिया, वही लोग देश का विकास नहीं होने देना चाहते।

सभी सुविधाएं एक ही जगह मिलेंगी

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्री वेंकेया नायडू ने ऐसी योजना तैयार की है जिससे न सिर्फ मकान मिले, बल्कि घर के नजदीक ही बिजली, पानी, स्कूल की सुविधाएं भी मिलें। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री बिरेंद्र सिंह का नाम लेते हुए उन्हों ने कहा कि वो ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए योजना तैयार कर रहे हैं।

बल्लभगढ़ तक पहुंचेगी मेट्रो

प्रधानमंत्री ने कहा मेट्रो रेल के हरियाणा में आगमन से विकास के नए द्वार खुलेंगे। इससे न सिर्फ जल्द पहुंच सकेंगे, बल्कि विकास को भी गति मिलेगी। यही वजह है कि इस योजना का नाम गति-प्रगति रखा गया है। उन्हों ने कहा कि यह काम यहीं नहीं रुकेगा, बल्लभगढ़ तक जल्द काम होगा पूरा। इसकी लागत 700 करोड़ होगी।

बेटी बचाओ अभियान सराहनीय

उन्होंने कहा कि जिस हरियाणा को बेटी को कोख में मार दिया जाता था, उस राज्य में मनोहर लाल की सरकार ने बेटी बचाओ का जो अभियान शुरू किया, वह सराहनीय है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश विकास रूपी जड़ी-बूटी से आगे बढ़ेगा। हम एक ही बिंदु पर काम कर रहे हैं। एक ही मंत्र, एक ही मकसद, उसका नाम है विकास।

उन्होंंने कहा कि तेज आंधियों, तेज तूफान यानी जबरदस्त आर्थिक मंदी के बावजूद भारत अपनी जगह अटल रहा। हमने जिन नीतियों को अपनाया, उसी का परिणाम है कि भारत मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ टिका रहा। उन्होंने कहा कि सिर्फ टिकना ही मकसद नहीं, आगे बढ़ना ही उद्देश्य है।

जरूरी है आधारभूत ढांचा
प्रधानमंत्री ने कहा कि विकास के रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए जरूरी है आधारभूत ढांचा। रेल, सड़क, यातायात सभी बिंदुओं पर कर रहे हैं काम। मोदी ने कहा कि आजादी के जब 75 साल मनाएंगे, तो एक काम करना मेरा मुख्य उद्देश्य, इस देश में ऐसा कोई गरीब न हो, जिसका अपना कोई घर न हो। काम बढ़ा है, पर कठिन काम भी हाथ में लेने हैं।

मोदी ने मंच के सामने मौजूद जनता से कहा, 'जोर से लगाओ जय जवान जय किसान का नारा।' उन्होंने कहा कि हरियाणा ने हमें अनुपम प्यासर दिया है। हम इस प्यादर को ब्याज सहित विकास के रूप में लौटाऊंगा। माेदी ने कहा कि देश राजनीति से नहीं, राष्ट्रनीति से चलता है। विवाद से नहीं संवाद से आगे बढ़ता है देश।

धन्य हुआ फरीदाबाद : मुख्य मंत्री मनोहर लाल
सूबे के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री के हरियाणा में पधारने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के आगमन से फरीदाबाद धन्य हो गया है। उन्होंने कहा कि यह बाबा फरीद की नगरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एनआइटी औद्याेगिक शहर है। फरीदाबाद में जो विकास रुका था, उसको भाजपा सरकार गति देगी।

रैली में नायडु ने कहा- अब तो पूरी दुनिया बोल रही 'मोदी-मोदी'

फरीदाबाद मेट्रो का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री सेक्टर-12 स्थित स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में होने वाली रैली को संबोधित करने के लिए रैली स्थल पर पहुंचे। यहां उन्होंने जनता का अभिवादन किया। फरीदाबाद में केंद्रीय मंत्री वेंकेया नायडू ने संबोधित करना शुरू किया।

फरीदाबाद वासियों को मेट्रो रेल के आगमन की बधाई दी। मेट्रो सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री थोड़ी देर बाद फरीदाबाद के लोगों को मेट्रो की सौगात देंगे।

केंद्रीय मंत्री नायडु ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की ख्याति व पहचान पूरे विश्व में पहुंचाई। पूरी दुनिया कह रह रही मोदी-मोदी। प्रधानमंत्री ने एक के बाद एक कई एतिहासिक फैसले लिए। नायडू ने कहा कि फरीदाबाद महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र है, इसलिए मेट्रो जरूरी थी।

'मोदी संग सेल्फी ले ली रे'

जनपथ मेट्रो स्टेशन से पीएम मोदी रवाना

कड़ी सुरक्षा के बीच अपने तय कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फरीदाबाद मेट्रो को हरी झंडी दिखाने के लिए एस्कोर्ट-मुजेसर मेट्रो स्टेशन की ओर रवाना हो गए हैं। यहां पर फरीदाबाद-नई दिल्ली मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे।

फरीदाबाद में बाटा चौक मेट्रो स्टेशन पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल, राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी, केंद्रीय मंत्री बिरेद्र सिंह, केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कर रहे हैँ इंतजार।

तस्वीरों में देखें फरीदाबाद मेट्रो के उद्घाटन से पहले की तैयारी

इससे पहले जनपथ मेट्रो स्टेशन से फरीदाबाद के एस्कोर्ट-मुजेसर मेट्रो स्टेशन जाने के दौरान मेट्रो में सवार लोगों से बातचीत की। मेट्रो में सफर के दौरान यात्री भी पीएम मोदी से खुलकर मिले।

मेट्रो का उद्घाटन करने से पहले वह सेक्टर-12 में रैली को भी संबोधित करेंगे। इस सेवा के चालू होने से फरीदाबाद से आइटीओ 60 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। इस दौरान वह फरीदाबाद को गुड़गांव से मेट्रो से जोड़ने की घोषणा कर सकते हैं।

'मोदी संग सेल्फी ले ली रे'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेट्रो के सफर के दौरान यात्रियों से बिंदास अंदाज में मिले। यात्रा के दौरान सीट पर बगल में बैठी महिला के बच्चे को मोदी ने दुलारा तो इस बीच कई युवतियों-महिलाओं ने सेल्फी भी ली। युवतियां मोदी संग सेल्फी लेने के बाद इतराती नजर आईं।

इससे पहले सुरक्षा कर्मियों ने लोगों को प्रधानमंत्री से मिलने से रोका, तो मोदी से सुरक्षा कर्मियों से इशारों में कहा कि यात्रियों को न रोकें। इसके बाद ही यात्री बेफिक्र होकर मोदी से मिलने लगे।

आइटीओ से फरीदबाद का सफर इसी महीने

इसके अलावा प्रधानमंत्री बिहार चुनाव के मद्देनजर फरीदाबाद सहित दिल्ली एनसीआर में रह रहे बिहारियों के लिए कई घोषणाएं कर सकते हैं। इनमें फरीदाबाद से पटना तक सीधे रेल गाड़ी चलाने सहित पूर्वांचलियों के लिए फरीदाबाद में एक कम्यूनिटी सेंटर बनाने की घोषणा को मुख्यमंत्री मनोहर ने सार्वजनिक कर दिया।

अब सितंबर के पहले सप्ताह में होगा मेट्रो का शुभारंभ

राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान 6 अक्टूबर 2014 को फरीदाबाद की चुनावी सभा में मोदी ने घोषणा की थी कि भाजपा शासन में फरीदाबाद को उसका खोया औद्योगिक स्वरूप वापस लौटाया जाएगा।

इस क्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री एवं स्थानीय सांसद कृष्णपाल गुर्जर का मानना है कि फरीदाबाद को देश के पहले सौ स्मार्ट शहरों में शामिल किया गया है। गुर्जर ने शनिवार शाम दावा किया कि प्रधानमंत्री की रैली ऐतिहासिक होगी और मोदी फरीदाबाद के विकास के लिए अलग से पैकेज देंगे।

फरीदाबाद मेट्रो : पांच खास बातें

1. मेट्रो कॉरिडोर लगभग 13.5 किमी लंबा है।

2. इस कॉरिडोर के बीच 9 मेट्रो स्टेशन पड़ेंगे।

3.कॉरिडोर से रोज करीब दो लाख लोगों को फायदा मिलेगा।

4. लोगों के लिए मेट्रो रुट शाम 4 बजे खुलेगा।

5. अब एक घंटे में होगा दिल्ली से फरीदाबाद का सफर।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.