Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेडिकल के बाद अब बीएड में दाखिले के लिए देशभर में ‘नीटे’

अब बीएड में दाखिले के लिए देशभर में एक प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की अनुशंसा की गई है। न्यूनतम 5000 रुपये प्रति माह भत्ता भी देने की भी बात है।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 19 May 2016 11:28 AM (IST)
Hero Image

नोएडा (प्रभात उपाध्याय)। मेडिकल में दाखिले के लिए नीटे को लेकर चल रहे विवाद के बीच अब बीएड में दाखिले के लिए भी देशभर में एक प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की अनुशंसा की गई है। यह अनुशंसा केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय द्वारा गठित सिद्दीकी कमेटी ने की है। कमेटी की अनुशंसा पर केद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय मे विचार-विमर्श शुरू हो गया है।

छात्रों को अब सूर्य नमस्कार के भी नंबर देगा सीबीएसई

सिद्दीकी कमेटी ने केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय को सौंपी अपनी रिपोर्ट में देशभर में शिक्षकों की गुणवत्ता पर गहरी चिंता जताई है और एनसीटीई (नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन) को सरकारी व निजी कॉलेजों में बीएड में दाखिले के लिए देशभर में एक प्रवेश परीक्षा कराने का सुझाव दिया है।

कमेटी ने इस प्रवेश परीक्षा का नाम नीटे (नेशनल इंट्रेस एग्जामिनेशन फॉर टीचर एजुकेशन) रखा है। कमेटी ने कहा है कि प्रवेश परीक्षा में 50 फीसद से अधिक कटऑफ पाने वाले अभ्यर्थियों को ही दाखिला दिया जाएगा। कटऑफ में किसी भी शर्त पर छूट न दी जाए। भले ही सीटें खाली रह जाएं।

कमेटी ने अपनी रिपोर्ट मे यह भी कहा है कि नीटे में टॉप 2000 रैंकिंग लाने वाले अभ्यर्थियों को न्यूनतम 5000 रुपये प्रति माह भत्ता भी दिया जाना चाहिए। इससे भविष्य में ये अभ्यर्थी आदर्श शिक्षक का रोल मॉडल बनेंगे।

दरअसल, केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय ने टीचर एजुकेशन सेक्टर की चुनौतियों से निपटने के लिए 12 अक्टूबर को एनसीटीई रिव्यू कमेटी गठित की थी। एनसीटीई के पूर्व चेयरमैन प्रो. एमए सिद्दीकी की अगुवाई में गठित पांच सदस्यीय समिति ने बीते 11 अप्रैल को केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इस रिपोर्ट में अध्यापकों के प्रशिक्षण से लेकर अध्यापन की गुणवलाा को सुधारने के लिए तमाम प्रस्ताव दिए गए हैं।

बीएड को चार साल का करने का सुझाव

सिद्दीकी कमेटी ने गुणवलाापरक पठन-पाठन के लिए बीएड की अवधि को भी धीरे-धीरे चार साल का करने का सुझाव दिया है। कमेटी के अनुसार बीएड किसी भी अध्यापक के नींव की तरह है। ऐसे में नीव को मजबूत बनाने पर ध्यान देने की जरूरत है।

बीएड की अवधि बढ़ाने से गुणवलाा में सुधार होगा। हालांकि अभी भी एनसीईआरटी द्वारा संचालित देशभर के चार रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन में बीएड की अवधि चार साल की है। ये रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन अजमेर, भुवनेश्वर, मैसूर और भोपाल में है।