Move to Jagran APP

JNU विवाद : मुख्य आरोपी उमर खालिद व अनिर्बान ने किया सरेंडर

जेएनयू कैंपस में भारत विरोधी नारेबाजी के मुख्य आरोपी उमर खालिद व अनिर्बान ने मंगलवार देर रात पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 24 Feb 2016 03:07 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। जेएनयू कैंपस में भारत विरोधी नारेबाजी के मुख्य आरोपी उमर खालिद व अनिर्बान ने मंगलवार देर रात पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया।

गोरतलब है कि हाई कोर्ट ने जेएनयू के दो छात्रों उमर खालिद और अनिर्बन भट्टाचार्य को सरेंडर करने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने दोनों को गिरफ्तारी से राहत देने से इंकार कर दिया और कहा है कि इनकी गिरफ्तारी पर कोई रोक नहीं है।

हाईकोर्ट ने खालिद और अनिर्बन के वकीलों से कहा, आपको सरेंडर करना होगा, आप जगह, वक्त बताएं जहां पुलिस आपको गिरफ्तार करे।' जो जगह बताई गई उस पर पुलिस ने आपत्ति जताई थी। खालिद ने सुरक्षा कारणों के चलते गुप्त स्थान पर सरेंडर की इजाजत और पुलिस सुरक्षा की मांग की है।

जेएनयू मामले के आरोपी उमर खालिद और अन्य आरोपी की याचिका पर हाईकोर्ट याचिका पर सुनवाई को तैयार हो गया है। हाईकोर्ट से सुरक्षा और कोर्ट में ही समर्पण करने की याचिका उमर खालिद के वकीलों ने दायर की है। इस याचिका में कन्हैया कुमार के साथ पटियाला हाउस में हुए हंगामे को आधार बनाया गया है। यह याचिका एक और आरोपी अनिर्बन की ओर से भी दायर की गई है।

इस बीच दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है कि उमर को गिरफ्तार करने के लिए दिल्ली पुलिस को जेएनयू में दाखिल करने की इजाजत कोर्ट दे। इसके अलावा याचिका में वीसी एवं अन्य जो इनकी गिरफ्तारी में बाधा पैदा कर रहे हैं, उनके खिलाफ भी कार्रवाई करने की मांग की गई है।

देने होंगे सबूत

दिल्ली पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी ने कल ही कह चुके हैं कि देशद्रोह का आरोप झेल रहे जेएनयू छात्रों को अगर लगता है कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया तो उन्हें सबूत देने होंगे।

डॉक्टर्ड वीडियो का इस्तेमाल कर फंसाया गया

इन छात्रों पर संसद हमले के दोषी अफजल गुरु के समर्थन में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत विरोधी नारे लगाने के आरोप हैं। इन छात्रों ने कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया बल्कि ‘डॉक्टर्ड वीडियो’ का इस्तेमाल कर उन्हें फंसाया गया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।