Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MCD चुनाव 2017: नामांकन के अंतिम दिन उमड़ी उम्मीदवारों की भीड़

आम आदमी पार्टी के बाद भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस द्वारा भी अपने उम्मीदवारों का एलान करने के साथ ही दिल्ली नगर निगम चुनाव की बिगुज बज चुका है।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 03 Apr 2017 04:41 PM (IST)
Hero Image
MCD चुनाव 2017: नामांकन के अंतिम दिन उमड़ी उम्मीदवारों की भीड़

नई दिल्ली (जेएनएन)। आम आदमी पार्टी के बाद भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस द्वारा भी अपने उम्मीदवारों का एलान करने के साथ ही दिल्ली नगर निगम चुनाव की बिगुज बज चुका है।

नगर निगम के चुनाव में 272 सीटों के लिए पर्चा भरने का सोमवार को अंतिम दिन है। नामांकन शाम 6 बजे तक भरे जा सकते हैं। पहले दोपहर 3 बजे तक का समय था, जिसे बाद में बढ़ा दिया गया। माना जा रहा है कि इस दौरान भीड़ ज्यादा हो सकती है। वहीं, सुबह से ही तेज गति से उम्मीदवारों ने नामांकन करना शुरू कर दिया है। 

यह भी पढ़ें: मोदी मैजिक का असर, MCD चुनाव में बड़ी संख्या में मुस्लिमों ने मांगे टिकट

गौरतलब है कि भाजपा ने रविवार देर रात 160 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, जिनमें 3 मुस्लिम प्रत्याशियों को भी टिकट दिया गया। भाजपा ने उत्तरी एमसीडी की 67, दक्षिणी की 58 और पूर्वी की 35 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। अभी 112 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होनी बाकी है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली MCD चुनाव में टूटा महागठबंधन, भिड़ेंगे लालू यादव-नीतीश कुमार 

सभी पार्षदों के टिकट कटे

भाजपा ने अपने सभी पुराने पार्षदों के टिकट काट दिए हैं, जबकि 5 सीटें अकाली दल और 1 सीट रामविलास पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) को भी दी हैं। अकाली दल और लोजपा को जो सीटें दी गई हैं, वहां उम्मीदवार तो इन पार्टियों के होंगे, लेकिन वे भाजपा के चुनाव निशान पर ही चुनाव लड़ेंगे। 

इन सीटों पर लड़ेंगे अकाली उम्मीदवार

प्रताप नगर, तिलक नगर, जीटीबी नगर, कालकाजी और राजेंद्र नगर सीट पर भाजपा ने अकाली उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है। ये पंजाबी बहुल इलाके हैं, जिससे इन सीटों पर अकाली उम्मीदवार बीजेपी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ेंगे। लोजपा को पहाड़गंज से एकमात्र सीट दी गई है।

MCD चुनाव से जुड़ी खबरों के लिए क्लिक करें