Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खरीदेंगे, दुर्लभ गानें नौ रुपए में बिक रहे हैं!

म्यूजिक कंपनी 'सारेगामा' ने अपनी वेबसाइट पर लगभग एक लाख दस हजार गाने ब्रिकी के लिए उपलब्ध करवा दिए हैं। इनमें बहुत से दुर्लभ गाने भी हैं, जिन्‍हें सिर्फ 9 रुपये देकर खरीदा जा सकता है।

By Tilak RajEdited By: Updated: Wed, 22 Apr 2015 12:31 PM (IST)
Hero Image

मुंबई। म्यूजिक कंपनी 'सारेगामा' ने अपनी वेबसाइट पर लगभग एक लाख दस हजार गाने ब्रिकी के लिए उपलब्ध करवा दिए हैं। इनमें बहुत से दुर्लभ गाने भी हैं, जिन्हें सिर्फ 9 रुपये देकर खरीदा जा सकता है।

एक जमाना था जब संगीत शौकीन कुछ दुर्लभ गानों को पाने के लिए मीलों का सफर तय किया करते थे और हजारों रुपए फूंक दिया करते थे। अब अगर आपको कोई दुर्लभ गाना चाहिए तो केवल नौ रुपए खर्च कीजिए और वो पहुंच जाएगा आपके मोबाइल या लेपटॉप में!

इसे भी पढ़ें: कहीं काट-छांट ने तो नहीं बिगाड़ी 'मिस्टर एक्स' की कहानी!

म्यूजिक कंपनी 'सारेगामा' (जिसे पहले 'एचएमवी') ने अपनी वेबसाइट पर लगभग एक लाख दस हजार गाने ब्रिकी के लिए उपलब्ध करवा दिए हैं। 14 भाषाओं के इन गानों में कई दुर्लभ गीत भी शामिल हैं। जैसे गौहर जान की पहली भारतीय संगीत रिकॉर्डिंग से लेकर टेगौर-नजरुल की ओरिजनल रिकॉर्डिंग्स तक यहां बिक रहा है।

इस जगह पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के कुछ ओरिजनल भाषण भी मिल रहे हैं। यहां पांच हजार से ज्यादा फिल्मों का संगीत है। किशोर और रफी के साढ़े चार हजार गाने हैं। 2000 से ज्यादा भक्ति गीत हैं। 66000 गैर फिल्मी नगमें हैं। 70000 से ज्यादा मिनट का क्लासिक संगीत है। 100 साल पुराना फिल्म संगीत है।

इसे भी पढ़ें: विवेक ओबरॉय फिर बने पापा, घर आई बिटिया

इन्हें किसी भी कम्प्यूटर या मोबाइल द्वारा खरीदा जा सकता है। संगीत 320 केबीपीएस हाई फिडेलिटी में है और इस वजह से आज के जमाने के म्यूजिक सिस्टम्स पर आसानी से सुना जा सकता है। क्रेडिट, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए भुगतान करके इनमें से कुछ भी पाया जा सकता है।

'सारेगामा' के एमडी विक्रम मेहरा बताते हैं, 'ज्यादातर म्यूजिक स्टोर्स अब म्यूजिकल सीडी बेचना बंद कर चुके हैं, इसलिए संगीत शौकीनों के पास उच्च गुणवत्ता वाला संगीत खरीदने के लिए कोई विकल्प ही नहीं बचा है। दुनियाभर के संगीत प्रेमियों तक अच्छा संगीत पहुंचाने के लिए वेब आधारित स्टोर से हमने कोशिश शुरू कर दी है।'

इसे भी पढ़ें: शाहरुख की ये सेल्फी बनी भारत में सबसे ज्यादा री-ट्वीट की गई फोटो!

जरूरी नहीं है कि आप इस स्टोर से पूरा एलबम ही खरीदें। अपनी पसंद का कोई भी गाना आप मात्र नौ रुपए चुका कर डाउनलोड कर सकते हैं।