Move to Jagran APP

'छोटी सी बात' समझकर जिस प्यार के लिए Amol Palekar ने करियर से किया 'गोलमाल', उसका आखिरी में हुआ ऐसा हाल

70-80 के दशक के मशहूर अभिनेता अमोल पालेकर ने हिंदी के साथ-साथ मराठी सिनेमा में भी अपने अभिनय के दम पर खूब नाम कमाया। उनके करियर की सबसे यादगार फिल्म गोलमाल की रिलीज को 45 साल पूरे हो चुके हैं। अमोल पालेकर इस फिल्म में तो काफी गोलमाल करते दिखे थे लेकिन आपको शायद ये नहीं पता होगा कि उन्होंने अपने प्यार के लिए करियर से भी गोलमाल किया था।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Published: Sat, 20 Apr 2024 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2024 07:00 AM (IST)
गोलमाल एक्टर अमोल पालेकर की लव स्टोरी / फोटो- Dainik Jagran Graphic

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। जब भी बात भारत के दिग्गज कलाकारों की होती है, तो उसमें अभिनेता और निर्देशक अमोल पालेकर का नाम जरूर शुमार होता है। हिंदी सिनेमा में अपनी छाप छोड़ने वाले अमोल पालेकर ने मराठी इंडस्ट्री में भी खूब काम किया है।

loksabha election banner

ऑफबीट फिल्मों के स्टार अमोल पालेकर ने साल 1969 में मराठी फिल्म 'बाजीरावचा बेटा' से अपनी शुरुआत की थी। हिंदी भाषा में उन्होंने जो भी फिल्में की जिसमें उन्होंने अधिकतर नरम किरदार निभाए। अमोल पालेकर की साल 1979 में रिलीज हुई मूवी 'गोलमाल' उनके करियर की यादगार फिल्मों में से एक हैं। इस फिल्म की रिलीज को 20अप्रैल को पूरे 45 साल हो गए हैं।

गोलमाल में उनके किरदार को दर्शकों ने काफी सराहा था, पूरी मूवी में अमोल पालेकर गोलमाल ही करते हुए दिखाई दिए थे। जब बात उनकी फिल्म 'गोलमाल' की हो ही रही है, तो हम आपको बता दें कि असल जिंदगी में भी अमोल पालेकर ने एक लड़की के प्यार में अपने अच्छे खासे करियर से गोलमाल कर दिया था। क्या है पूरा किस्सा चलिए जानते हैं-

लड़की के प्यार में छोड़ बैठे थे बैंक की अच्छी खासी नौकरी

महाराष्ट्र में जन्में अमोल पालेकर एक मिडिल क्लास परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता जनरल पोस्ट ऑफिस में काम करते थे, तो वहीं उनकी मां प्राइवेट जॉब करती थीं। दिग्गज अभिनेता ने जेजे स्कूल ऑफ आर्ट से पढ़ाई की और वहीं पर एक पेंटर के रूप में अपना करियर शुरू कर दिया, बाद में उनकी नौकरी एक बैंक में लगी, जहां वो क्लर्क थे।

यह भी पढ़ें: Golmaal फिल्म के लिए रेखा थीं डायरेक्टर की पहली पसंद, इस वजह से कास्ट करते-करते रह गए थे ऋषिकेश मुखर्जी

पेंटर के साथ-साथ अपने घर को चलाने के लिए नौकरी करने वाले अमोल पालेकर जब बैंक में काम करते थे, तो उसी दौरान उनकी मुलाकात चित्रा से हुई, जो उस समय पर बतौर थिएटर आर्टिस्ट काम करती थीं। एक्टर के चित्रा के साथ दिल के तार कुछ इस कदर जुड़े कि वह भी थिएटर की दुनिया का हिस्सा बन गए और एक्टिंग करने लगे। धीरे-धीरे उन्हें इस काम को करने में आनंद आने लगा।

सत्यदेव दुबे के नाटक में पहली बार दिखाई एक्टिंग कला

जिस दौरान वो चित्रा पालेकर से मिले, उस दौरान भी वह बैंक में क्लर्क की नौकरी करते थे। 'चितचोर' स्टार को उनकी अभिनय कला दिखाने का पहला मौका निर्देशक और अभिनेता सत्यदेव दूबे ने दिया था। उन्होंने अमोल पालेकर को अपने शो में कास्ट किया था। अमोल पालेकर के लिए ये किसी सुनहरे मौके से कम नहीं था।

जैसे ही उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में ऑफिशियली कदम रखा, वैसे ही उन्होंने बैंक में क्लर्क की नौकरी को अलविदा कह दिया। अमोल पालेकर ने अपने प्यार चित्रा से ही शादी की। हालांकि, उनकी शादी को मंजिल न मिली।

गर्लफ्रेंड चित्रा से रचाई थी पहली शादी

अमोल पालेकर ने दो शादियां की हैं। उन्होंने साल 1969 में अपनी गर्लफ्रेंड चित्रा पालेकर के साथ सात-फेरे लिए, लेकिन इन दोनों ही सितारों की किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।

31 साल एक-दूजे का साथ निभाने के बाद दोनों ने साल 2001 में अपनी राह अलग कर ली। चित्रा पालेकर से अलग होने के बाद साल 2001 में अमोल पालेकर ने संध्या गोखले से शादी की। संध्या गोखले एक जानी-मानी निर्देशक हैं।

यह भी पढ़ें: 200 Halla Ho Review: अन्याय के ख़िलाफ़ दबे हुए गुस्से की झकझोरने वाली प्रतिक्रिया, वेटरन एक्टर अमोल पालेकर की सार्थक वापसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.