Move to Jagran APP

याद है ये बच्चा! 'छोटा अमिताभ' बन खूब कमाई शोहरत, एक्टिंग को अचानक कहा अलविदा, जानें- अब कहां है मास्टर बिट्टू?

मास्टर बिट्टू के स्क्रीन नाम से पहचान वाले इस चाइल्ड एक्टर का असली नाम है विशाल देसाई। उस दौर में तकरीबन हर दूसरी फिल्म में मास्टर बिट्टू को चाइल्ड एक्टर के किरदार में नजर आते थे। मास्टर बिट्टू को सबसे ज्यादा पहचान अमिताभ बच्चन के बचपन का किरदार निभाने के लिए मिली। 70 के दशक में मास्टर बिट्टू ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Published: Mon, 22 Apr 2024 05:09 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2024 06:26 PM (IST)
कहां है मास्टर बिट्टू ? (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 70, 80 और 90 के दशक में अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना और धर्मेंद्र ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया। तीनों सुपरस्टार्स ने यादगार फिल्में दीं। यहां तक कि इनके बचपन का किरदार निभाने वाले एक्टर्स ने भी शोहरत की बुलंदियों छुई। ऐसे ही एक बाल कलाकार थे मास्टर बिट्टू। जिन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर कई आइकॉनिक किरदार निभाए।

loksabha election banner

मास्टर बिट्टू को सबसे ज्यादा पहचान अमिताभ बच्चन के बचपन का किरदार निभाने के लिए मिली। 70 के दशक में मास्टर बिट्टू ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

यह भी पढ़ें- 'शोले' के सेट पर धर्मेंद्र ने अमिताभ बच्चन पर गुस्से में चला दी थी असली गोली, बाल- बाल बचे थे बिग बी

किन फिल्मों से कमाई शोहरत ?

मास्टर बिट्टू के स्क्रीन नाम से पहचान वाले इस चाइल्ड एक्टर का असली नाम है विशाल देसाई। उस दौर में तकरीबन हर दूसरी फिल्म में मास्टर बिट्टू को चाइल्ड एक्टर के किरदार में नजर आते थे। मास्टर बिट्टू ने याराना, अनोखा बंधन, अपनापन, चुपके चुपके और अमर अकबर एंथोनी समेत कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का हिस्सा रहें।

क्यों छोड़ी एक्टिंग की राह ?

मास्टर बिट्टू ने फिल्म आखिरी संघर्ष में भी चाइल्ड आर्टिस्ट का रोल निभाया था। ये उनकी आखिरी फिल्म बन गई। इसके बाद मास्टर बिट्टू ने एक्टिंग को अलविदा कह दिया। बाल कलाकार के तौर पर मास्टर बिट्टू ने खूब लोकप्रियता कमाई, लेकिन बड़े होने के बाद जब वो काम की तलाश में निकले में, तो ये पहले जितना आसान नहीं रह गया था।

जिंदगी को दिया नया मोड़

विशाल देसाई जैसे- जैसे बड़े हुए उन्हें काम मिलना बंद हो गया। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग से अलविदा लिया और फिल्म मेकिंग की दुनिया में कदम रखा। इसके साथ ही विशाल देसाई  ने एक बार सफलता का स्वाद चखा। विशाल देसाई ने आगे चलकर कई टीवी शो और फिल्में डायरेक्ट की।

अमिताभ बच्चन के साथ फिर किया काम

विशाल देसाई को सीरियल कामिनी दामिनी में हेमा मालिनी को असिस्ट करने का मौका मिला। इसके अलावा उन्होंने ढोलकी शो को भी डायरेक्ट किया। टीवी के बाद विशाल देसाई ने बी आर चोपड़ा का प्रोडक्शन हाउस ज्वाइन कर लिया। विशाल देसाई ने इसके साथ ही कई बड़ी फिल्मों मे बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया। इनमें अमिताभ बच्चन की भूतनाथ, बाबुल, बागबान और अनिल कपूर की विरासत शामिल है।

यह भी पढ़ें- बेंगलुरु में बसा है ''शोले'' का 'रामगढ़', शूटिंग के लिए शहर से गांव तक बनाई गई थी सड़क, आज है टूरिस्ट स्पॉट

बने क्रिएटिव डायरेक्टर

विशाल देसाई ने टीवी और फिल्मों के बाद एक नामी एंटरटेनमेंट चैनल में बतौर क्रिएटिव डायरेक्टर भी काम किया। उन्होंने आखिरी बार 2019 में फिल्म वीरगति को डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में यतिन कार्येकर, रिंकू करमरकर और अजीत झा ने लीड रोल निभाया। फिल्म जी 5 पर मराठी और हिंदी में स्ट्रीम की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.