Move to Jagran APP

सन्नी देओल और रामू पर टैक्स विभाग का शिकंजा

जैसे-जैसे बॉलीवुड में कमाई बढ़ने लगी है, वैसे ही टैक्स चोरों की संख्या में भी इजाफा हो गया है। मुंबई का टैक्स विभाग लगातार बॉलीवुड को कर चुकाने की चेतावनी दे रहा है लेकिन लोग उन्हें गंभीरता से नहीं ले रहे। अब फिल्म निर्माताओं से लेकर अभिनेताओं पर टैक्स विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। विभाग

By Edited By: Updated: Thu, 12 Sep 2013 10:39 AM (IST)
Hero Image

मुंबई। जैसे-जैसे बॉलीवुड में कमाई बढ़ने लगी है, वैसे ही टैक्स चोरों की संख्या में भी इजाफा हो गया है। मुंबई का टैक्स विभाग लगातार फिल्मी हस्तियों को कर चुकाने की चेतावनी दे रहा है लेकिन लोग उन्हें गंभीरता से नहीं ले रहे। अब फिल्म निर्माताओं से लेकर अभिनेताओं पर टैक्स विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। विभाग ने 132 फिल्म और टेलीविजन प्रोडक्शन हाउस को नोटिस भेजा है।

पढ़ें : बॉर्डर 2. प्रीक्वल या सीक्वल

चार बड़े नामों के बाद अब फिल्म निर्माता-निर्देशक राम गोपाल वर्मा से सर्विस टैक्स विभाग के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। बताया जाता है कि रामगोपाल वर्मा की प्रोडक्शन कंपनी सर्विस टैक्स विभाग में रजिस्टर्ड नहीं थी। कंपनी ने कई साल से सर्विस टैक्स नहीं अदा किया है।

पढ़ें : करियर को लेकर पेरशान थी जिया : राम गोपाल वर्मा

आयकर विभाग के अधिकारी राम गोपाल वर्मा के ऑफिस में ही उनसे जवाब-तलब कर रहे हैं। अधिकारी इस बात का आकलन कर रहे हैं कि वर्मा ने साल 2010 से अब तक सर्विस टैक्स के रूप में कितनी राशि नहीं चुकाई है। वर्मा फैक्ट्री प्रोडक्शन लिमिटेड के मालिक हैं। दूसरी ओर, सनी देओल को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जानकारी के मुताबिक, सनी देओल ने सर्विस टैक्स के रूप में करीब 20 लाख रुपये अदा नहीं किए हैं। वे 'सनी साउंड्स लिमिटेड' के मालिक हैं। सन्नी देओल को 1.95 करोड़ रुपय का टैक्स देना था जिसमें से उन्होंने 1.75 करोड़ रुपये ही अदा किये हैं। हालांकि, उन्होंने वीसीएस के लिए अनुरोध किया है, जिसके तहत जो व्यक्ति सेवा कर अदा नहीं कर सकता वह इस योजना का लाभ उठा सकता है। पिछले एक माह के दौरान सर्विस टैक्स विभाग ने कड़े कदम उठाने शुरू कर दिये हैं। विभाग ने सन्नी देओल के निर्देशक समीर कार्णिक (जिन्हे 1.88 करोड़ रुपये की सेवा कर चोरी के लिए गिरफ्तार किया गया था), अनुराग कश्यप और 'पान सिंह तोमर' तथा 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' फिल्म के तिग्मांशु धूलिया पर शिकंजा कसा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर