Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्पॉटलाइट में लौट रहीं पाकिस्तानी फिल्में: मीनू गौर

पाकिस्तानी फिल्में लंबे समय बाद स्पॉटलाइट में लौट रही हैं। आने वाले समय में पाकिस्तान की कई बेहतरीन फिल्में देखने को मिलेंगी। पिछले दिनों 19वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव में अपनी चर्चित फिल्म 'जिंदा भाग' के साथ शिरकत करने आईं पाक फिल्मकार मीनू गौर ने ये बातें कहीं।

By Edited By: Updated: Sun, 17 Nov 2013 08:59 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, कोलकाता। पाकिस्तानी फिल्में लंबे समय बाद स्पॉटलाइट में लौट रही हैं। आने वाले समय में पाकिस्तान की कई बेहतरीन फिल्में देखने को मिलेंगी। पिछले दिनों 19वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव में अपनी चर्चित फिल्म 'जिंदा भाग' के साथ शिरकत करने आईं पाक फिल्मकार मीनू गौर ने ये बातें कहीं।

सैफ को देखकर क्यों हैरान हो जाती हैं उनकी बेगम करीना?

उन्होंने बताया कि 90 के दशक में पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री ढह गई थी। हमारे देश में ज्यादा फिल्में नहीं बन रही थीं, लेकिन हमारे फिल्मकारों की नई पीढ़ी, जिसने विदेशों में पढ़ाई की है, लौटकर फिल्में बना रही है, हालांकि ये मुख्यधारा वाली फिल्में नहीं हैं। कई दिलचस्प परियोजनाओं पर काम हो रहा है। आने वाले समय में कई बेहतरीन पाकिस्तानी फिल्में देखने को मिलेंगी। मीनू गौर ने कहा कि 'जिंदा भाग' हमारे देश में बदले फिल्मी परिदृश्य का सर्वोत्तम उदाहरण है जो पिछले 50 वर्षो में पाकिस्तान से ऑस्कर के लिए भेजी जाने वाली पहली फिल्म है।

पुराने प्रेमी के साथ बोल्ड सीन करेंगी वीना मलिक

90 के दशक से पाकिस्तानी फिल्मकार संघर्ष कर रहे थे। हमारी फिल्म इंडस्ट्री बेहद बुरे दौर से गुजरी है। पाकिस्तान में फिल्में बनाना बेहद चुनौतीपूर्ण है, लेकिन हमने कई कठिनाइयों को पार किया है। अपनी फिल्म के बारे में उन्होंने कहा कि हमारी फिल्म बेहद यथार्थवादी है। ये पाकिस्तानी युवाओं की मानसिकता को दर्शाती है। तीन पाकिस्तानी युवा सफलता हासिल करने के लिए अपने देश से कहीं दूर जाना चाहते हैं।

फिल्म में बॉलीवुड के वरिष्ठ अभिनेता नसीरुद्दीन शाह को लेने का फैसला काफी विवेकपूर्ण था, जिसका अच्छा फल मिला। नसीरुद्दीन शाह पाकिस्तान में काफी मशहूर हैं। फिल्म के तीन मुख्य कलाकार पेशेवर नहीं हैं। उन्हें नसीरुद्दीन शाह ने वर्कशॉप के जरिये प्रशिक्षित किया। वर्कशॉप के लिए वे अलग से आए थे। दुनियाभर के युवा फिल्मकार अपनी फिल्म में नसीरुद्दीन शाह को लेना चाहते हैं क्योंकि भारतीय कला फिल्मों में वह एक जाना-पहचाना चेहरा हैं।

मीनू अगले महीने अपनी फिल्म को भारत में प्रदर्शित करने की योजना बना रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारी फिल्म पाकिस्तान में सात हफ्ते से चल रही है और हम दिसंबर में इसे वाणिज्यिक तौर पर भारत में प्रदर्शित करने की योजना बना रहे हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर