Move to Jagran APP

बॉर्डर 2.. प्रीक्वल या सीक्वल

मुंबई। पिछले दिनों जेपी दत्ता ने सनी देओल के साथ युद्ध की पृष्ठभूमि पर एक फिल्म बनाने की बात कही है। आज के चलन के मुताबिक फिल्म का शीर्षक 'बॉर्डर 2' रखा गया है। 1

By Edited By: Updated: Thu, 25 Jul 2013 03:19 PM (IST)
Hero Image

मुंबई। पिछले दिनों जेपी दत्ता ने सनी देओल के साथ युद्ध की पृष्ठभूमि पर एक फिल्म बनाने की बात कही है। आज के चलन के मुताबिक फिल्म का शीर्षक 'बॉर्डर 2' रखा गया है। 1997 में आई 'बॉर्डर' 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की पृष्ठभूमि पर बनी थी। राजस्थान के लौंगेवाल में कुलदीप सिंह चांदपुरी ने अपने पोस्ट की रक्षा की थी। उसी पर जेपी दत्ता ने सनी देओल के साथ 'बॉर्डर' जैसी कामयाब फिल्म बनायी थी।

छह सालों के बाद 2003 में उन्होंने 1999 में हुए कारगिल युद्ध की पृष्ठभूमि पर 'एलओसी' का निर्देशन किया। अब सात सालों के बाद 2013 में वह 'बॉर्डर 2' की शुरूआत कर रहे हैं। करीबी सूत्रों की मानें तो कहानी और युद्ध के आधार पर यह बोर्डर का प्रीक्वल होगा, क्योंकि इस बार जेपी दत्ता भारत-चीन युद्ध का बैकड्राप रख रहे हैं। सभी जानते हैं कि भारत और चीन के बीच 1962में युद्ध हुआ था। इस युद्ध में भारत की हार हुई थी। दरअसल देश किसी युद्ध के लिए तैयार नहीं था और चीन ने अचानक हमला कर दिया था। 1971 के पहले के युद्ध की वजह से इसे प्रीक्वल कहना ही उचित होगा। अभी केवल सनी देओल के नाम की घोषणा हुई है। कहानी और कलाकारों की विस्तृत जानकारी मिलने पर अधिक स्पष्ट होगा कि 'बॉर्डर 2' प्रीक्वल है कि सीक्वल?

सप्तरंग टीम

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर