Move to Jagran APP

जब दूरदर्शन पर पहली बार दिखाया गया था Amitabh Bachchan की फिल्म का ट्रेलर, साउथ में भी बनी थी रीमेक

Amitabh Bachchan हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकारों में शुमार हैं। अपने 5 दशक से ज्यादा के फिल्मी करियर में उन्होंने कई शानदार मूवीज में काम किया है। लेकिन क्या आपको पता है कि बिग बी की फिल्म नसीब का पहला ट्रेलर पहली बार दूरदर्शन (First Movie Trailer on Doordarshan) पर लॉन्च किया गया था। सिर्फ इतना ही नहीं इस मूवी को साउथ की अलग-अलग भाषा में रीमेक भी किया गया।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Wed, 01 May 2024 01:42 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 01:50 PM (IST)
बेहद सफल हुई अमिताभ बच्चन की ये मूवी (Photo Credit-X)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। पिछले 5 दशकों से ज्यादा समय से हिंदी सिनेमा पर राज करने वाले अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अपने दमदार अभिनय और बुलंद आवाज के लिए काफी जाने जाते हैं। इस दौरान बिग बी ने कई ऐसी शानदार मूवीज की हैं, जिन्होंने जमकर कामयाबी का परचम लहराया है। 

loksabha election banner

अमिताभ बच्चन की एक ऐसी फिल्म नसीब (Naseeb) भी रही, जिसने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी सफलता के अलावा दूरदर्शन (Doordarshan) पर पहली किसी भी फिल्म के लॉन्च को लेकर प्रसिद्ध हुई थी। 

दूरदर्शन पर पहली बार रिलीज हुआ था किसी फिल्म का ट्रेलर

हिंदी सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर मनमोहन देसाई और अमिताभ बच्चन की जोड़ी इंडस्ट्री में काफी हिट रही है। साल 1981 में फिल्म नसीब के साथ भी इन दोनों ने कामयाबी के सभी रिकॉर्डों का धराशायी कर दिया था। इस मूवी में अमिताभ के अलावा हेमा मालिनी, जया प्रदा, शत्रुघ्न सिन्हा और ऋषि कपूर जैसे कई कलाकार अहम किरदारों में मौजूद रहे। 

ये भी पढ़ें- जब Rishi Kapoor ने दो-दो बार छीना Amitabh Bachchan का हक, फिल्म के सेट तक पहुंची गुस्से की आग, चौंकाने वाली वजह

सिनेमाघरों से लेकर बॉक्स ऑफिस पर तक नसीब की सफलता का शोर जमकर मचा। सिर्फ इतना ही नहीं नसीब पहली ऐसी मूवी है, जिसका ट्रेलर डीडी नेशनल यानी दूरदर्शन चैनल पर दिखाया गया था। मूवी की कहानी और गानों ने दर्शकों का दिल बखूबी जीता था। 

साउथ में भी रीमेक की गई नसीब

अमिताभ बच्चन स्टारर नसीब की कामयाबी का असर साउथ सिनेमा में भी देखने को मिला। इंडस्ट्री के तमाम फिल्ममेकर्स के लिए रीमेक के तौर पर मनमोहन देसाई की नसीब पहली पसंद बन गई थी। जिसके चलते साल 1983 में तमिल भाषा में संदिप्पु और तेगुलु भाषा में त्रिमुर्तुलु नाम से 1987 में नसीब का रीमेक बनाया गया था।

 

मालूम हो कि फिल्म नसीब के अलावा अमिताभ बच्चन का शेड्यूल इतना ज्यादा बिजी था कि 1980 में वह इस मूवी के साथ-साथ दोस्ताना और शान जैसी दो अन्य फिल्मों की शूटिंग भी कर रहे थे। कमाल की बात ये थी कि उनकी ये तीनों मूवीज सुपरहिट साबित हुई थीं। 

ये भी पढ़ें- 'दीवार' और 'शोले' में दिखा ये छोटा बच्चा याद है? रातोंरात छोड़ी इंडस्ट्री, 38 साल बाद इस हाल में जी रहा जिंदगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.