Move to Jagran APP

दिखने में बहनें, पर एक-दूसरे की कट्टर दुश्मन, जानिए Zeenat Aman और परवीन बाबी का सच

मौजूदा समय में परवीन बाबी (Parveen Babi) बेशक हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनसे जुड़े किस्से कभी खत्म होने का नाम नहीं लेते। खासतौर पर अभिनेत्री Zeenat Aman को लेकर परवीन का नाम हमेशा चर्चा का विषय बना रहता है। एक जैसी शक्लों वालीं इन अदाकाराओं ज्यादातर लोग बहनें समझते थे। हांलाकि इनकी दुश्मनी खूब चर्चा का विषय भी बनी है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Wed, 03 Apr 2024 06:50 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2024 06:55 PM (IST)
परवीन बाबी और जीनत अमान के रिश्ते का सच (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अपने दौर की दो महान अभिनेत्रियों के बारे में चर्चा की जाए तो जीनत अमान और परवीन बाबी (Parveen Babi) का नाम उसमें सर्वप्रथम लिया जाएगा। अमर, अकबर एंथिनी, शान और कालिया जैसी कई फिल्मों में अपनी शानदारा अदाकारी के लिए परवीन को याद किया जाता है। बेशक आज वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनसे जुड़े दिलचस्प किस्से कभी खत्म होने का नाम लेंगी। 

loksabha election banner

खासतौर पर एक्ट्रेस जीनत अमान (Zeenat Aman) के साथ परवीन बाबी का नाम एक प्रतिद्वंदी के तौर पर जुड़ा रहा। लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है, क्या एक दूसरे की हमशक्ल ये दोनों एक्ट्रेसेज असल जिंदगी में कट्टर दुश्मन थीं। आइए इस लेख में विस्तार में डालते हैं।

एक दूसरे की हमशक्ल थीं परवीन और जीनत

जीनत अमान और परवीन बाबी हिंदी सिनेमा की वो एक्ट्रेसेज रहीं हैं, जिनको 70-80 के दशक में हिट फिल्मों की पक्की गारंटी माना जाता था। लेकिन इन दोनों की एक सूरत एक दूसरे से काफी मिलती थी, जिसकी वजह लोगों को अक्सर कंफ्यूजन बना रहता था। 

बीते साल जीनत अमान ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर कर, जिसमें परवीन बाबी की तस्वीर भी शामिल थी। इस पोस्ट में परवीन संग अपने रिश्ते पर जीनत ने खुलकर बात की। इस दौरान उन्होंने बताया- हमारी शक्लें एक जैसी थीं, लोगों का मानना था कि हम जुड़वा बहनें हैं, लेकिन ऐसा नहीं था। 

कई बार ऐसा हुआ कि लोगों ने मुझे परवीन समझ लिया और उनके नाम से पुकारते लगे। ऐसा ही कुछ एक वाकया 2022 में मेरे साथ दुबई में हुआ और वहां कुछ फैंस मुझे परवीन बाबी समझ बैठे और परवीन मैम, परवीन मैम कहकर पुकारने लगे। 

ये भी पढ़ें- Zeenat Aman की लापरवाही पर फिरोज खान ने काट ली थी फीस, एक्ट्रेस को एक गलती पर देनी पड़ी पैसों की 'कुर्बानी'

क्या जीनत और परवीन में थी कट्टर दुश्मनी

खबरों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि जीनत अमान और परवीन बाबी अपने समय में एक दूसरे को एक आंख पसंद नहीं करती थीं, लेकिन अपने पोस्ट में जीनत ने उनके संग अपने रिश्ते पर भी चुप्पी तोड़ी। अभिनेत्री ने बताया- समाचारों में हमारी आपसी दुश्मनी और प्रतिद्वंदता को लेकर खूब खबरें आई। लेकिन ये सारी बातें बेबुनियाद और महज अफवाह थी।

हम दोनों बेशक गहरे दोस्त नहीं थे, लेकिन एक सहकर्मी, शुभचिंतक और साथी के तौर पर हमारी पटरी काफी खाती थी। हमने महान और अशांति जैसी फिल्मों में एक साथ काम भी किया। जीनत के इस बयान से इस बात का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है कि परवीन बाबी के साथ उनका रिश्ता अच्छा रहा और उनकी दुश्मनी का किस्से महज अफवाह थे। 

परवीन की हिट फिल्में

4 अप्रैल 1954 को जन्मी परवीन बाबी ने बतौर अभिनेत्री हिंदी सिनेमा की कई शानदार मूवीज में काम किया। अपने ग्लैमर्स अंदाज के लिए परवीन को आज भी याद किया जाता है। उससे अधिक उनकी कमाल की अदाकारी फैंस का दिल आसानी से जीत लेती थी। 

गौर किया जाए परवीन की हिट मूवीज के बारे में तो उनमें क्रांति, अर्पन, शान, नमक हलाल, काला पत्थर, पति, पत्नी और वो जैसी कई बेहतरीन फिल्मों के नाम शामिल होंगे। 

लव लाइफ रही चर्चा में 

परवीन बाबी की निजी जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं रही थी। उनकी लव लाइफ को लेकर खूब बाते होती हैं। इंडस्ट्री के कई ऐसे कलाकार रहे, जिनके साथ अफेयर को लेकर परवीन के नाम जमकर सुर्खियां बटोरीं। उनमें अमिताभ बच्चन, डैनी डैंन्जोंगप्पा और कबीर बेदी से अभिनेताओं के नाम शामिल रहे।

ये भी पढ़ें- शादीशुदा होने के बावजूद इस एक्टर को डेट कर रही थीं Zeenat Aman, सालों बाद अभिनेता ने किया खुलासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.