Move to Jagran APP

एक टीवी ऐड की वजह से Raj Kapoor ने लगाई थी छोटे भाई शम्मी कपूर को फटकार, एयरपोर्ट पर खुला था राज

हिंदी सिनेमा में कपूर खानदान का योगदान काफी ज्यादा है। खासतौर पर इंडस्ट्री के शो मैन कहे जाने वाले राज कपूर से जुड़े कुछ ऐसे रोचक किस्से मौजूद हैं जिनके बारे में जितनी चर्चा की जाए उतनी कम है। क्या आपको पता है कि एक बार राज कपूर ने अपने छोटे भाई और अभिनेता शम्मी कपूर को एयरपोर्ट पर फटकार लगा दी थी।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Fri, 12 Apr 2024 04:32 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2024 07:50 PM (IST)
जब शम्मी कपूर पर राज कपूर को आया गुस्सा (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। कपूर खानदान लंबे अरसे से हिंदी सिनेमा में योगदान देता आ रहा है। पृथ्वीराज कपूर से लेकर करीना कपूर तक इस फैमिली के हर एक सदस्य ने सिल्वर स्क्रीन पर अपने हुनर का जलवा बिखेरा है। राज कपूर (Raj Kapoor) और शम्मी कपूर भी इस परिवार के वो दो मेंबर्स रहे, जिन्होंने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री को एक नई ऊंचाई तक पहुंचाया।

loksabha election banner

लेकिन क्या आपको इस बात की भनक है कि एक बार सिनेमा जगत के शो मैन यानी राज कपूर अपने छोटे भाई शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) पर काफी गुस्सा हो गए थे। शम्मी के एक टीवी ऐड को देखकर राज का पारा बढ़ गया और उन्होंने एयरपोर्ट पर ही जंगली फिल्म कलाकार को फटकार लगी दी। आइए इस मामले पर विस्तार में जानते हैं। 

जब शम्मी कपूर पर भड़क गए थे राज कपूर

दरअसल 80 के दशक में जब शम्मी कपूर बतौर खुद को स्थापित कर चुके थे। तो उनके हाथ एक टीवी विज्ञापन की डील लगी। ये टीवी ऐड पान पराग पान मसाला के लिए था। शम्मी ने बेझिझक इस टीवी ऐड को किया, जिसमें उनके साथ दिग्गज कलाकार अशोक कुमार भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- Kishore Kumar ने क्यों मांगी थी अपनी फिल्म फ्लॉप होने की दुआ, लेकिन उल्टा पड़ गया दांव

लेकिन शम्मी कपूर को ये अंदाजा नहीं था कि इस विज्ञापन का उनके जीवन में क्या असर पड़ने वाला है। पान पराग के टीवी ऐड को शम्मी कपूर की फिल्मों की तरह अपार लोकप्रियता मिली। हालांकि इसका उल्टा असर भी उन पर हुआ। एक इंटरव्यू के दौरान शम्मी ने ये खुलासा किया था- जब हम अपने परिवार के साथ हांगकांग की ट्रिप पर जा रहे थे, तो उस वक्त एयरपोर्ट पर मुझे कुछ फैंस मिले। 

वो सब पान पराग ऐड की लाइन को गाते हुए मेरे पास आए। लेकिन ये देखकर मेरे बड़े भाई राज कपूर काफी भड़क गए, उन्हें ये पसंद नहीं आया है कि लोग उन्हें एक तंबाकू के विज्ञापन की वजह से पहचान रहे हैं। एयरपोर्ट पर उन्होंने मुझे फटकारा और बोले शर्म नहीं आई ये टीवी ऐड करते हुए है। कम से कम परिवार की गरिमा का ख्याल तो रखा होता। तुम्हारी मूवीज की जगह पर आज तुम एक पान मसाला ऐड की वजह से प्रसिद्ध हो रहे हो। 

भइया की इस डांट ने मेरी आंखें खोल दी और फिर मैंने कभी भी पान मसाला का कोई भी टीवी ऐड नहीं किया और मुझे अपनी गलती पर पछतावा हुआ। 

इस वजह से शम्मी ने किया था पान मसाला का ऐड

शम्मी कपूर का पान मसाला टीवी ऐड करने का मकसद काफी बड़ा था। साक्षात्कार के दौरान अभिनेता ने बताया- मैंने अपने भाई राज कपूर को ये नहीं बता सकता था कि आखिर ऐसी क्या मजबूरी थी, जो मैंने ये पान मसाला वाला ऐड किया। 

लेकिन सच बताऊं तो ये विज्ञापन मैंने सिर्फ और सिर्फ अशोक कुमार की वजह से किया। अपने फिल्मी करियर में मैंने कभी भी उनके साथ काम नहीं किया। ऐसे में मुझे लगा ये टीवी ऐड ही सही, मुझे अशोक कुमार के साथ स्क्रीन शेयर करने का मौका तो मिला। बस इसी कारण से मैंने ये विज्ञापन किया। 

इन फिल्मों के लिए मशहूर थे शम्मी कपूर

अपने कमाल की डांस मूव्स, चार्मिंग लुक और एक्टिंग के लिए शम्मी कपूर को आज भी याद किया जाता है। हिंदी सिनेमा में उनका अहम योगदान है। अपने फिल्मी करियर के दौरान शम्मी ने कश्मीर की कली, जंगली और तीसरी मंजिल जैसी कई शानदार मूवीज में काम किया था। उनकी आखिरी फिल्म रणबीर कपूर की फिल्म रॉकस्टार थी।

ये भी पढ़ें- Zeenat Aman की लापरवाही पर फिरोज खान ने काट ली थी फीस, एक्ट्रेस को एक गलती पर देनी पड़ी पैसों की 'कुर्बानी'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.