Move to Jagran APP

Game Of Thrones: 6 मिनट के न्यूड सीन के लिए 1000 कलाकारों के ऑडिशन, टीवी की दुनिया के सबसे महंगे शोज में शामिल

गेम ऑफ थ्रोन्स दुनिया के सबसे ज्यादा लोकप्रिय टीवी शोज में शामिल है। यह सबसे महंगे शोज में से भी एक है। नई सदी के दूसरे दशक में जब शो शुरू हुआ था तो पूरी दुनिया में इसने सनसनी मचा दी। अमेरिकन टीवी से होते हुए इसकी ख्याति देश में पहुंची और आठवां सीजन स्टार वर्ल्ड पर प्रसारित होना शुरू हुआ था।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Published: Wed, 17 Apr 2024 03:04 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 06:23 PM (IST)
Game Of Thrones: 6 मिनट के न्यूड सीन के लिए 1000 कलाकारों के ऑडिशन, टीवी की दुनिया के सबसे महंगे शोज में शामिल
गेम ऑफ थ्रोन्स 17 अप्रैल को प्रसारित होना शुरू हुआ था। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आज से ठीक 13 साल पहले अमेरिकन टीवी पर एक ऐसे शो का प्रसारण शुरू हुआ था, जिसने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया था। व्यूअरशिप के रिकॉर्ड कायम किये और चर्चाओं के केंद्र में रहा। कभी अपनी कहानी तो कभी शो में दिखाई जाने वाले बोल्ड और हिंसा से भरे दृश्यों के लिए बहस के केंद्रों में रहा।

loksabha election banner

गेम ऑफ थ्रोन्स (Game Of Thrones) के बारे में बात करना पिछले दो दशकों में जवान होने वाली पीढ़ी के लिए फैशन बन गया था। इसके बारे में जानना एक उपलब्धि और देखने की चाहत बयां करना समय के साथ कदमताल करने की बानगी।

अंग्रेजी भाषा में प्रसारित होने वाले शो को भारत में भी एक बड़ा दर्शक वर्ग मिला। इस शो की लोकप्रियता का आलम यह रहा कि तरीकों की परवाह ना करके लोगों ने इस शो के एपिसोड्स जहां मिले, वहां देख लिये। यह सब हुआ ओटीटी के जोर पकड़ने से पहले। 

17 अप्रैल, 2011 को एचबीओ चैनल (HBO) पर आरम्भ होने के बाद यह फैंटेसी एडवेंचर शो 2019 तक चला और इसके 73 एपिसोड्स प्रसारित किये गये थे। आखिरी एपिसोड 19 मई को टेलीकास्ट किया गया था। इस शो की लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण इसकी प्रोडक्शन वैल्यू और घुमावदार कहानी थी।

बजट से तीन गुना कमाई

गेम ऑफ थ्रोन्स दुनिया के सबसे महंगे शोज में शामिल है, जिसका बजट तकरीबन 1.095 बिलियन डॉलर यानी (लगभग 9000 करोड़ रुपये) से अधिक बताया जाता है। इसके एक-एक एपिसोड का बजट इतना था, जितने में मझले बजट की तीन-तीन बॉलीवुड फिल्मों का निर्माण किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Fallout से लेकर The Witcher तक, वीडियो गेम पर बनी हैं एक्शन और एडवेंचर से भरी ये वेब सीरीज

रिपोर्ट के मुताबिक, एचबीओ ने इस शो के दौरान सब्सक्रिप्शंस के जरिए ही 3.1 बिलियन डॉलर (लगभग 26000 करोड़ रुपये) की कमाई की थी। आइए, 13 साल पूरे होने पर आपको शो से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों की जानकारी देते हैं।

छह मिनट के न्यूड सीन के लिए 1000 ऑडिशन

गेम ऑफ थ्रोन्स शो का एक सीन बेहद चर्चित रहा था, जिसमें सर्सी लैनिस्टर को निर्वस्त्र होकर नगर की गलियों में घूमते हुए दिखाया गया था। शो में सर्सी का किरदार लेना हीडी (Lena Headey) ने निभाया था, मगर नग्न दृश्यों को शूट करने के लिए उनके बॉडी डबल का इस्तेमाल किया गया था।

हीडी के एक्सप्रेशंस कैद करने के लिए क्लोजअप शॉट लिये गये थे। लॉन्ग शॉट्स में बॉडी डबल थी। मूवीवेब वेबसाइट के अनुसार, इस सीन में बॉडी डबल के लिए 1000 कलाकारों के ऑडिशन लिये गये थे, जिसमें से सात को फाइनल किया गया और शूटिंग के लिए उन्हें उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट भेजा गया था। इस दृश्य में 500 एक्स्ट्रा यानी जूनियर कलाकारों को शामिल किया गया था।

छठे सीजन का बजट 100 मिलियन डॉलर

View this post on Instagram

A post shared by gameofthrones (@gameofthrones)

गेम ऑफ थ्रोन्स के छठे सीजन का बजट 100 मिलियन डॉलर रखा गया था, यानी एक एपिसोड का बजट 10 मिलियन डॉलर था। इस सीजन के 11वें एपिसोड (बैटल ऑफ द बास्टर्ड्स) को टीवी के इतिहास के सबसे बेहतरीन एपिसोड्स में गिना जाता है। इस एपिसोड का बजट 11 मिलियन डॉलर था। इस युद्ध को फिल्माने के लिए 500 जूनियर आर्टिस्ट्स, 600 क्रू मेम्बर और 70 घोड़ों का इस्तेमाल किया गया था। पूरा सीन शूट करने में 25 दिन लगे थे।

सबसे लम्बा एपिसोड

सीजन 8 का द लॉन्ग नाइट एपिसोड पूरी सीरीज का सबसे लम्बा एपिसोड था, जिसकी अवधि 81 मिनट थी। यह एपिसोड 28 अप्रैल 2019 को प्रसारित किया गया था। पूरा एपिसोड सर्दियों में फिल्माया गया था। इसमें आर्मी ऑफ द डेड और अलग-अलग समूहों की कम्बाइंड सेनाओं के बीच युद्ध दिखाया गया था। 

15 मिलियन डॉलर का फिनाले  

सीरीज का फिनाले एपिसोड 19 मई, 2019 को प्रसारित हुआ था। आखिरी एपिसोड में किंग और ड्रैगन क्वीन डेनरी के बीच भीषण यद्ध दिखाया गया था, जिसमें डेनरी किंग के राज्य को ड्रैगन की मदद से तबाह कर देती है और आयरन थ्रोन भी जलकर खाक हो जाता है।

सांसा स्टार्क (Sophie Turnder) उत्तर की रानी बन जाती है और ब्रैन स्टार्क (Isaac Hempstead Wright) बचे हुए छह राज्यों का लॉर्ड बन जाता है। फिनाले एपिसोड की कॉस्ट 15 मिलियन डॉलर थी। इसके आठवें सीजन का प्रसारण भारत में स्टार वर्ल्ड पर किया गया था।

यह भी पढ़ें: OTT Releases: मनोज बाजपेयी की Silence 2 के साथ इस हफ्ते ओटीटी पर बवाल मचाएंगी ये 10 फिल्में और सीरीज

कहां देख सकते हैं पूरी सीरीज?

गेम ऑफ थ्रोन्स के आठों सीजन जिओ सिनेमा पर मौजूद हैं। हालांकि,  यह मुफ्त नहीं है। इसके लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन लेना होगा। 

प्रीक्वल है हाउस ऑफ द ड्रैगन

गेम ऑफ थ्रोन्स की प्रीक्वल सीरीज House Of The Dragon डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम की जा रही है। इसका पहला सीजन 2022 में रिलीज किया गया था। अब दूसरे सीजन का इंतजार है, जो 16 जून को एचबीओ पर आने वाला है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.