Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटेन में बना भगवान स्वामीनारायण का भव्य मंदिर

By Edited By: Updated: Wed, 20 Aug 2014 01:08 AM (IST)
Hero Image

वडोदरा। हाल ही में अमेरिका के न्यूजर्सी में भगवान स्वामीनारायण मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा हुई। अब लंदन के किंग्सबरी में स्थित नवनिर्मित स्वामीनारायण मंदिर की भी प्राण-प्रतिष्ठा बीते दिन हो गई। भारत के बाहर बने इस दूसरे भव्य मंदिर के दरवाजे भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। खोमणीनगर संस्थान के आचार्यश्री पुरुषोत्ताम प्रियदासजी की प्रेरणा से तैयार इस मंदिर की खासियत है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा और पहला ईको फ्रेंडली मंदिर है। स्वामीनारायण संप्रदाय के संतों के मार्गदर्शन में तैयार हुआ यह मंदिर 1.84 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है। मंदिर का निर्माण पर्यावरण सुरक्षा के हरेक पहलू को ध्यान में रखकर किया गया है। इसी के चलते मंदिर को लंदन की पर्यावरणीय संस्था 'ब्रीम' ने एक्सीलेंट रेटिंग दी है।

मंदिर के निर्माण में भगवान श्री स्वामीनारायण के मूल सिद्धांत का पूरी तरह से पालन किया गया है। इसलिए मंदिर के आउटर ही नहीं, बल्कि इंटीरियर डिजाइनिंग में इन बातों का ध्यान रखा गया है।

कांक्रीट की जगह ग्लासफायबर रिइंफोर्स कांक्रीट का उपयोग किया गया है। जीआरसी सामान्य कांक्रीट के वजन की तुलना में 20 प्रतिशत हल्का होता है। इसकी वजह से ट्रांसपोर्टेशन में कम खर्च आता है। इसके साथ ही वजन कम होने के कारण स्ट्रक्चर पर ज्यादा वजन भी नहीं पड़ता। वहीं, जीआरसी की पतली दीवारें अन्य कांक्रीट या पत्थर से कहीं ज्यादा मजबूत भी होती हैं।